रोहित कश्यप, मुंगेली। जल जीवन मिशन योजना के तहत केंद्र और राज्य सरकार गांवों में नल-और जल का कनेक्शन देने के लिए पानी की तरह पैसा बहा रही है. लेकिन विभाग के कुछ अधिकारी और ठेकेदारों इस योजना को कमाई का जरिया बना लिया है. यह बात हम नहीं बल्कि जल जीवन मिशन योजना को लेकर शिकायत करने कलेक्ट्रेट पहुंच रहे ग्रामीण कह रहे हैं. ऐसा ही एक मामला मुंगेली के छतौना पंचायत से सामने आया है. यहां के ग्रामीणों ने मुंगेली कलेक्टर को शिकायत कर कहा है कि गांव में पिछले 1 साल से पानी टंकी का निर्माण किया गया है. जिसे करीब 6 महीने पहले चेक करने के लिए चालू किया गया था. तब भारी मात्रा में पानी लिकेज हुआ. फिर ठेकेदार द्वारा रिपेयरिंग करके टंकी को उसी हाल में छोड़ दिया गया.

आलम ये है कि उस पानी टंकी से आज तक पानी सप्लाई शुरू नहीं किया गया है इसके अलावा गांव के अधिकतर घरो में पानी सप्लाई के लिए कनेक्शन नहीं दिया गया है. इसके विपरित कनेक्शन देने के नाम पर सड़क को बीच से खोद कर ऐसे ही खुला छोड़ दिया गया है. जिससे आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं. शिकायत में ये भी उल्लेख है कि इस भयंकर गर्मी में जलस्तर कम होने से पानी की समस्या बनी हुई है. जबकि गांव के करीब आधा दर्जन हैंडपंप ऐसे हैं जिससे पानी ही नहीं आ रहा है. जिससे गांव में पानी की गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई है.

गुणवत्ता को लेकर शिकायत

ग्रामीणों ने अपनी शिकायत में ये भी कहा है कि गांव में पानी टंकी का जो निर्माण किया गया है उस पर गुणवत्ता को ताक पर रखकर काम कराया गया है. इसके साथ ही जो पाइप कनेक्शन बिछाया गया है उसकी क्वॉलिटी पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं. वहीं शिकायतकर्ताओं का कहना है कि अभी कई घरों में कनेक्शन भी नहीं बिछाया गया है. अब ये पानी टंकी सफेद हाथी प्रतीत हो रहा है.