राजधानी दिल्ली में रहने वाले युवा और आम नागरिक जो किसी कारणवश अभी तक अपना मतदाता सूची में दर्ज नहीं करा पाएं हैं. उनके पास 26 अप्रैल तक का अंतिम अवसर है.

मतदाता बनने के लिए फॉर्म-6 भरकर ऑनलाइन जमा कराना होगा. इसके लिए अपने बीएलओ की मदद ले सकते हैं या फिर वोटर हेल्पलाइन ऐप और पोर्टल की मदद ले सकते हैं. आवेदन का सत्यापन होने के बाद मतदाता सूची में नाम दर्ज किया जाएगा. मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से जानकारी दी गई हैं कि दिल्ली में प्रत्याशियों के नामांकन करने की अंतिम तिथि छह मई है. इस तिथि से 10 दिन पहले (26 अप्रैल) तक लोग मतदाता बनने के लिए फॉर्म-6 भर सकते हैं. आवेदन में लोगों की मदद करने के लिए बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) को निर्देश दिए गए हैं. नामांकन की अंतिम तिथि से 10 दिन पहले तक के आवेदनों को स्वीकार किया जाएगा.

मई के दूसरे सप्ताहतक जारी होगी सूची

आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद मई के पहले या दूसरे सप्ताह में निर्वाचन कार्यालय की ओर से अनुपूरक (सप्लीमेंट्री) मतदाता सूची जारी की जाएगी, जिसमें उन सभी मतदाताओं के नाम को शामिल किया जाएगा, जो सत्यापन के बाद सही पाए जाएंगे.

ऐसे करें अपने क्षेत्र के बीएलओ का पता

अगर आपको अपने क्षेत्र के बीएलओ का पता करना है तो https//ceodelhi.gov.in की वेबसाइट पर जाकर नाउ योर बीएलओ ऑप्शन पर क्लिक करें. लोकेशन का ऑप्शन खुलने पर अपने निवास स्थान का नाम लिखकर सर्च करेंगे तो बीएलओ का नाम पर पता मिल जाएगा. वोटर हेल्पलाइन ऐप के जरिए भी आप अपने क्षेत्र के बीएलओ का नाम सर्च कर सकते हैं. इसके साथ ही हेल्पलाइन नंबर-1950 पर कॉल करके भी इस संबंध में जानकारी ले सकते हैं.

ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

मतदाता बनने की सारी प्रक्रिया को ऑनलाइन किया गया है. इसके लिए https//voters.eci.gov.in या फिर चुनाव आयोग से अधिकृत वोटर हेल्पलाइन ऐप को गूगल प्ले स्टोर से अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करके भी आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की तरफ से कहा गया है कि अगर किसी को खुद ऑनलाइन फॉर्म भरने में दिक्कत आ रही है तो ऐसे व्यक्ति अपनी जन्म तिथि, स्थाई निवास से जुड़े कागजात लेकर अपने बीएलओ से मिल सकते हैं. आवेदन का सत्यापन होने के बाद मतदाता सूची में नाम दर्ज किया जाएगा.

10 दिन पहले तक के आवेदनों को स्वीकार किया जाएगा

तीन लाख पंजीकरण

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने 22 जनवरी, 2024 को मतदाता सूची का प्रकाशन किया था. तब तक दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर 14718119 मतदाता थे, लेकिन उसके बाद से तीन लाख से अधिक लोगों ने मतदाता बनने के लिए अभी तक आवेदन किया है, जिनकी संख्या अभी तेजी से बढ़ रही है. इससे साफ है कि दिल्ली में कुल मतदाताओं की संख्या डेढ़ करोड़ को पार कर जाएगी.