स्पेशल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के पहले चरण के मतदान के लिए कुछ ही समय बचा है। इसे लेकर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने कमर कस ली है। लोकसभा इलेक्शन के पहले फेस में किन-किन सीटों पर मतदान होगा, किस सीट से कौन प्रत्याशी चुनावी मैदान में है, और इन लोकसभा सीटों पर कब वोटिंग होगी आइए डालते है एक नजर…

इन सीटों पर होगा मतदान

लोकसभा इलेक्शन 2024 के पहले चरण में मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा, सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला और बालाघाट सीट पर चुनाव होगा। इन सभी 6 सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होगा। वहीं 4 जून को मतगणना होगी।

दो बार पिता से हारे, अब पुत्र से लड़ेंगे चुनाव: BJP ने छिंदवाड़ा से बंटी साहू को दिया टिकट, नकुलनाथ से होगा मुकाबला

ऐसी रही चुनाव/नामांकन की प्रक्रिया

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्य प्रदेश में होने वाले वाली संसदीय सीटों पर 20 मार्च को अधिसूचना जारी की गई थी। नामांकन की अंतिम तिथि 27 मार्च थी। 28 मार्च को नामांकन पत्रों की संवीक्षा की गई। वहीं 30 मार्च तक नाम वापसी की अंतिम तारीख रखी गई थी।

पहले चरण में कुल 88 उम्मीदवार, सबसे अधिक जबलपुर में

MP में पहले फेस के चुनाव में कुल 88 प्रत्याशी मैदान में है। 19 अभ्यर्थियों ने चुनाव से अपना नाम वापस ले लिया था। वहीं 9 लोगों के नामांकन रिजेक्ट हुए थे। लोकसभा इलेक्शन 2024 में सबसे ज्यादा 19 उम्मीदवार जबलपुर से किस्मत आजमाएंगे। शहडोल में सबसे कम 10 उम्मीदवार मैदान में है।

Special Report: दो पूर्व मुख्यमंत्री आमने-सामने लेकिन हार गए दोनों दिग्गज, आखिर कौन था सियासत का जायंट किलर

ये प्रत्याशी होंगे आमने-सामने

छिंदवाड़ा

MP की सबसे हॉट और चर्चित सीट छिंदवाड़ा से कांग्रेस ने पूर्व सीएम कमलनाथ के बेटे व वर्तमान सांसद नकुलनाथ को दोबारा मौका दिया है। वहीं बीजेपी ने विवेक बंटी साहू को उम्मीदवार बनाया है।

सीधी

सीधी लोकसभा सीट से बीजेपी डॉ राजेश मिश्रा को प्रत्याशी बनाया है, तो वहीं कांग्रेस ने पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल को टिकट दिया है। वहीं भाजपा से खफा होकर अजय प्रताप सिंह ने गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से पर्चा भरा है। यानी सीधी की राह अब आसान नहीं होगी। इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद हैं।

शहडोल

शहडोल से भारतीय जनता पार्टी ने एक बार फिर हिमाद्री सिंह पर भरोसा जताया है। वहीं कांग्रेस ने फुंदेलाल सिंह मार्को को उम्मीदवार बनाया है।

जबलपुर

जबलपुर लोकसभा सीट से बीजेपी ने आशीष दुबे को टिकट दिया है। वहीं कांग्रेस पार्टी ने दिनेश यादव को चुनावी मैदान में उतारा है।

मंडला

मंडला लोकसभा सीट से भाजपा ने एक बार फिर फग्गन सिंह कुलस्ते को चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं ने ओमकार सिंह मरकाम को उम्मीदवार बनाया है।

बालाघाट

बालाघाट में बीजेपी ने डॉ भारती पारधी को टिकट दिया हैं। वहीं कांग्रेस ने सम्राट सिंह सरस्वार को चुनावी मैदान में उतारा है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H