IPL 2024 के 27वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने लखनऊ सुपर जाएंट्स को 6 विकेट से हरा दिया. दिल्ली कैपिटल्स के लिए आईपीएल डेब्यू करने वाले ऑस्‍ट्रेलिया के युवा खिलाड़ी जेक फ्रेजर-मैकगर्क इस मैच के हीरो रहे.

IPL 2024: 22 साल के ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मैकगर्क को दिल्ली ने लुंगी एन्गीडी के रिप्लेसमेंट के तौर पर इस सीजन में अपनी टीम का हिस्सा बनाया था, उन्होंने आईपीएल डेब्यू मैच में बल्ले से ऐसा कमाल दिखाया जिससे सभी काफी प्रभावित हुए है. मैकगर्क के बल्ले से सिर्फ 35 गेंदों में 55 रनों की विस्‍फोटक पारी देखने को मिली जिसमें 2 चौके और 5 छक्के शामिल थे. इस बेहतरीन पारी के बाद हर कोई जैक फ्रेजर मैकगर्क के बारे में जानने को बेकरार है. चलिए हम आपको उनके बारे में रोचक बातें बताते हैं.

जानिए कौन है जैक फ्रेजर मैकगर्क?

11 अप्रैल 2002 को फ्रेजर मैकगर्क का जन्‍म हुआ था. वह आईपीएल 2024 की नीलामी में अनसोल्‍ड रहे थे, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी के चोटिल होने के कारण फ्रेजर को दिल्‍ली ने शामिल किया. विक्‍टोरिया के फ्रेजर ने ऑस्‍ट्रेलिया का विभिन्‍न उम्र समूह में प्रतिनिधित्‍व किया, जिसमें 2019 में अंडर-19 वर्ल्‍ड कप शामिल है. वह सीनियर टीम के लिए भी खेल चुके हैं. इसके अलावा दुबई कैपिटल्स के लिए भी वह आईएल टी20 में खेल चुके हैं. मैकगर्क ने मेलबर्न रेनेगेड्स का बिग बैश लीग में प्रतिनिधित्‍व भी कर चुके है, जहां 158.64 के स्‍ट्राइक रेट के साथ कुल 257 रन बनाए थे.

ऑस्ट्रेलिया के लिए 2 ODI खेल चुके है मैकगर्क

ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए अब तक 2 वनडे मैच भी खेले हैं. दो मैचों में उन्‍होंने अपनी उपयोगिता साबित करते हुए एक अर्धशतक जड़ा और इसमें उनका स्‍ट्राइक रेट 220 के आस-पास था. अब तक जैक फ्रेजर मैकगर्क ने एक भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है. हालांकि, वो अपने लंबे शॉट्स और लेग स्पिन गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं.

मैकगर्क ने IPL डेब्यू में बनाया ये रिकॉर्ड

लखनऊ के खिलाफ डेब्यू मैच में मैकगर्क ने 5 छक्के लगा दिए. इसी के साथ वह इस टी20 लीग के डेब्यू मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले चौथे खिलाड़ी बन चुके हैं. उनसे पहले ब्रैंडन मैकुलम ने आईपीएल डेब्यू मैच में 13 छक्के लगाए थे, जबकि माइकल हसी ने 9 तो वहीं काइल मेयर्स ने 7 छक्के अपने आईपीएल डेब्यू मैच में लगाए थे. इसके अलावा जैक फ्रेजर मैकगर्क आईपीएल डेब्यू मैच में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले 11वें खिलाड़ी बन गए हैं.

29 बॉल पर जमा चुके है शतक

जैक फ्रेजर मैकगर्क ने शील्‍ड और मार्श कप में 2019/2020 सीजन में विक्‍टोरिया के लिए डेब्‍यू करके शानदार प्रदर्शन किया था. अपने पहले ही मैच में उन्‍होंने दोनों टूर्नामेंट में अर्धशतक जमाए थे. फ्रेजर मैकगर्क के नाम लिस्‍ट ए क्रिकेट में सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है. उन्‍होंने 29 गेंदों में ये कारनामा करके एबी डीविलियर्स के 31 गेंदों में शतक जमाने के रिकॉर्ड को ध्‍वस्‍त किया था.

IPL डेब्यू पर DC के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बने दूसरे खिलाड़ी

लखनऊ के खिलाफ 54 रन बनाते ही मैकगर्क दिल्ली के लिए डेब्यू पारी में सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए है. इस मामले में पहले नंबर पर गौतम गंभीर है. गंभीर ने दिल्‍ली के लिए 2008 के आईपीएल में नाबाद 58 रनों की पारी खेली थी. जेक ने इस मामले में सैम बिलिंग्स, पॉल कॉलिंगवुड और शिखर धवन को पछाड़ा है.

DC के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बने दूसरे खिलाड़ी

  • 58* – गौतम गंभीर बनाम आरआर, दिल्ली, 2008
  • 55 – जेक फ्रेजर-मैकगर्क बनाम एलएसजी, लखनऊ, 2024
  • 54 – सैम बिलिंग्स बनाम केकेआर, दिल्ली, 2016
  • 53 – पॉल कॉलिंगवुड बनाम केकेआर, दिल्ली, 2010
  • 52* – शिखर धवन बनाम आरआर, दिल्ली, 2008

IPL डेब्यू में नंबर-3 पर सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज

जेक फ्रेजर-मैकगर्क आईपीएल डेब्यू में नंबर-3 पर उतरते हुए सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज भी बन गए हैं. इस मामले में उन्‍होंने विद्युत शिवरामकृष्णन, कुमार संगाकारा और अंगकृष रघुवंशी को पीछे छोड़ दिया है. आईपीएल डेब्यू में नंबर-3 पर खेलते हुए सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड 16 साल से माइक हसी के नाम दर्ज है.

IPL डेब्यू में नंबर-3 पर सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

  • 116* – माइकल हसी (सीएसके) बनाम पीबीकेएस, मोहाली, 2008
  • 55 – जेक फ्रेजर-मैकगर्क (डीसी) बनाम एलएसजी, लखनऊ, 2024
  • 54 – विद्युत शिवरामकृष्णन (सीएसके) बनाम डीसी, चेन्नई, 2008
  • 54 – कुमार संगकारा (पीबीकेएस) बनाम सीएसके, मोहाली, 2008
  • 54 – अंगकृष रघुवंशी (केकेआर) बनाम डीसी, विशाखापत्तनम, 2024

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H