प्रेग्नेंसी में हाई बीपी कंट्रोल न करने की स्‍थ‍ित‍ि मां और बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य के ल‍िए हान‍िकारक होती है। हाई बीपी के कारण ड‍िलीवरी के दौरान शारीर‍िक समस्‍याएं बढ़ती है। इस वजह से श‍िशु की ग्रोथ में भी रुकावट आती है। एक हेल्‍दी व्‍यक्‍ति‍ को डॉक्‍टर द‍िनभर में एक टीस्‍पून नमक का सेवन करने की सलाह देते हैं। लेक‍िन कई बार ज्‍यादा नमक खा लेने के कारण मह‍िलाओं को प्रेग्नेंसी में हाई बीपी की समस्‍या हो जाती है। प्रेग्नेंसी में बीपी को कंट्रोल करने के ल‍िए सॉल्‍ट इंटेक कम करना जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे 5 तरीके ज‍िनकी मदद से आप सॉल्‍ट इंटेक को कम कर सकते हैं।

प्रेग्नेंसी में नमक कितना खाना चाहिए?

प्रेग्नेंसी के दौरान नमक खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है लेक‍िन जरूरत से ज्‍यादा नमक नहीं खाना चाह‍िए। प्रेग्नेंसी में हर महिला को प्रतिदिन 3.8 ग्राम नमक का सेवन करना चाहिए। ध्यान रखें कि 1 दिन में 5.8 ग्राम से अधिक नमक का सेवन न करें। इससे कई शारीर‍िक समस्‍याएं हो सकती हैं।

प्रेग्नेंसी में सॉल्‍ट इंटेक कैसे कम करें?

पैक्‍ड फूड की मात्रा कम करें
हम जाने-अनजाने में पैक्‍ड चीजों का ज्‍यादा सेवन करने लगते हैं। इससे डाइट में नमक की मात्रा बढ़ जाती है। नमक की मात्रा को कम करने के ल‍िए आपको घर का बना ताजा खाना ही खाना चाहिए और पैक्‍ड खाने का सेवन नहीं करना चाह‍िए। यहां तक क‍ि अगर आप घर पर खाना बनाकर खा रहे हैं, तो गौर करें क‍ि क‍ितने रॉ इंग्रीड‍िएंट्स प्री-कुक्‍ड हैं और क‍ितने में नमक पहले से मौजूद हो सकता है। उदाहरण के ल‍िए लोग मैदा की जगह आटा से बने नूडल्‍स खाते हैं लेक‍िन उसमें डाली जाने वाली सॉस में नमक की मात्रा ज्‍यादा होती है।

ताजे फल-सब्‍ज‍ियों को डाइट में शाम‍िल करें
अगर आप प्रेग्नेंसी में सॉल्‍ट इंटेक कम करना चाहती हैं, तो ताजी सब्‍ज‍ियां और फल खाएं। गर्भवती मह‍िलाओं को संतरा, नींबू, किन्नू जैसे फलों का सेवन करना चाह‍िए। इनमें व‍िटाम‍िन C होता है ज‍िससे इम्‍यून‍िटी बढ़ती है और बीपी भी कंट्रोल में रहता है। आप चाहें, तो सुबह नाश्‍ते में ताजे फलों के जूस का सेवन भी कर सकती हैं।     

पानी की मात्रा बढ़ाएं
प्रेग्नेंसी डाइट से नमक की मात्रा कम करना चाहते हैं, तो पानी का अध‍िक सेवन करें। रोज 7 से 8 ग‍िलास पानी प‍िएं। अपनी डाइट में ग्रीन टी को शाम‍िल करें।

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक