Chaitra Navratri 2024 Day 7 : 15 अप्रैल यानी आज चैत्र नवरात्रि का सातवां दिन है. नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है. इस दिन किए गए उपाय नौकरी में सफलता दिलाते हैं.

मां कालरात्रि की विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए. इस दिन रात्रि जागरण कर दुर्गा सप्तशती का पाठ करना शुभ होता है. इससे नौकरी में तरक्की के योग बनते हैं और जीवन की सारी नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती हैं.

मां कालरात्रि का भोग (Chaitra Navratri 2024 Day 7)

मां कालरात्रि को गुड़ का भोग प्रिय है. ऐसे में पूजा के समय मां कालरात्रि को गुड़, गुड़ की खीर या गुड़ से बनी चीज का भोग लगाना चाहिए.

करें ये उपाय

1.नवरात्रि की सप्तमी तिथि के दिन मां कालरात्रि को पेठे का भोग लगाना चाहिए. इससे मां की कृपा से बल और विजय की प्राप्ति होती है. यह उपाय करने से कानूनी मामलों में भी विजय प्राप्त होती है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

2.आज के दिन देवी के 32 नामों का जाप विशेष फलदाई माना जाता है. सप्तमी पर जो भी भक्त रात में मां के 32 नाम का 108 बार जाप करता है, मां उसके जीवन से सभी परेशानियां दूर कर देती हैं और उन्हें रोग-शोक से भी मुक्ति मिलती है.

3.नवरात्रि की सप्तमी तिथि पर देवी को खिचड़ी का भोग लगाना चाहिए. मां कालरात्रि को उड़द दाल की खिचड़ी बनाकर भोग लगाएं और पूजा के बाद इसे प्रसाद के रूप में लोगों को बांट दें. इससे जीवन भर मां की कृपा बनी रहती है.

4.मां कालरात्रि को गुड़हल का फूल बहुत पसंद होता है. सप्तमी तिथि पर पूजा के दौरान मां को लाल गुड़हल की माला अर्पित करना बहुत शुभ होता है. ऐसा करने से मां प्रसन्न होकर भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करती हैं.