Part Time Workers Personal Loan: पार्ट टाइम जॉब करने वाले लोगों को बैंक पर्सनल लोन तो देते हैं, लेकिन महंगी दरों पर. क्योंकि बैंक लोन देने से पहले यह देखता है कि जिसे वह लोन दे रहा है उसकी आय कितनी है. यह नियमित है या नहीं? ऋण चुकाने का साधन क्या होगा?

जब भी अचानक पैसों की जरूरत हो तो पर्सनल लोन बहुत काम आता है. लेकिन पार्ट टाइम वर्कर्स के मन में यह सवाल हो सकता है कि क्या पार्ट टाइम जॉब करने वाले लोग भी पर्सनल लोन ले सकते हैं? इस प्रश्न का उत्तर हां है. लेकिन इसके लिए कुछ शर्तों का पालन करना होगा.

ज्यादा ब्याज देना होगा (Part Time Workers Personal Loan)

पार्ट टाइम जॉब करने वाले लोगों को बैंक पर्सनल लोन तो देते हैं, लेकिन महंगी दरों पर. क्योंकि बैंक लोन देने से पहले यह देखता है कि जिसे वह लोन दे रहा है उसकी आय कितनी है. यह नियमित है या नहीं? ऋण चुकाने का साधन क्या होगा? वगैरह-वगैरह. लोन देने से पहले बैंकों द्वारा सभी जरूरी दस्तावेजों की जांच की जाती है. इन दस्तावेज़ों में बैंक स्टेटमेंट और आयकर रिटर्न शामिल हैं.

पर्सनल लोन लेने के लिए क्या करना होगा?

  • अगर आप पार्ट टाइम काम करते हैं और पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो आपको अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखना होगा. इससे पता चलता है कि आपका ऋण भुगतान इतिहास कैसा है.
  • किसी ऐसे व्यक्ति को पहले से तैयार करें जिसका क्रेडिट स्कोर अच्छा हो. पर्सनल लोन लेने के लिए आपको एक सह-हस्ताक्षरकर्ता की आवश्यकता होगी.
  • लोन लेने के लिए सबसे जरूरी चीज है आपकी आय का ब्योरा. जब भी आप लोन लेने जाएं तो सबसे पहले अपनी आय का पूरा ब्योरा तैयार रखें. आप ऋण कैसे चुकाएंगे, इसके लिए तैयार रहें. ताकि आपका लोन रिजेक्ट न हो.
  • ऐसे कई बैंक हैं जो पार्ट टाइम जॉब करने वालों को भी आसानी से लोन दे देते हैं. लेकिन कुछ बैंक नहीं देते. इसलिए जब भी आप लोन लेना चाहें तो पहले सभी बैंकों के बारे में जानकारी हासिल कर लें. सभी की ब्याज दरों की तुलना करें. उसके बाद ही लोन लेने के लिए बैंक का चयन करें.