IPL 2024, DC vs SRH: आईपीएल-17 के 35वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स (DC) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) आमने-सामने होगी. दोनों टीमों के बीच यह मैच दिल्ली के अरुण जेटली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आज शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा. मौजूदा सीजन में ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली ने 7 मुकाबले खेले है, जिसमें उसे 3 मैच में जीत और 4 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है. जबकि पैट कमिंस की अगुवाई वाली हैदराबाद ने 6 मैच खेले हैं, जिसमें से 4 में टीम को जीत और 2 मुकाबलों में हार मिली है. पॉइंट्स टेबल की बात की जाए तो सनराइजर्स फिलहाल चौथे स्थान पर है. दूसरी ओर दिल्ली अंक तालिका में छठे नंबर पर है.

बता दें कि सनराइजर्स हैदराबाद ने अपना आखिरी मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ था, जिसमें उन्होंने बोर्ड पर 287 रन बनाकर आईपीएल के सर्वोच्च स्कोर के अपने ही रिकॉर्ड को बेहतर बनाते हुए 25 रन से सीजन की अपनी चौथी जीत दर्ज की. वहीं दिल्ली ने पिछला मैच गुजरात टाइटंस के खिलाफ खेला था और इसे जीता भी था. अब वह हैदराबाद को टक्कर देने के लिए तैयार है. आज के मुकाबले से पहले दोनों टीमों के एक-दूसरे के खिलाफ प्रदर्शन और अन्य जरुरी आकड़ों पर नजर डालते हैं.

बता दें कि हैदराबाद के खिलाफ दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत का शानदार रिकॉर्ड रहा है. उन्होंने हैदराबाद के खिलाफ अब तक खेले गए 15 मैच में 44.72 की औसत और 148.64 की स्ट्राइक रेट से 492 रन बनाए हैं. उनके बल्ले से 1 शतक भी निकला है. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 128* रन रहा है. पंत के अलावा पृथ्वी शॉ का भी हैदराबाद के खिलाफ प्रदर्शन काफी अच्छा है, शॉ ने ने 8 मैच में 26.37 की औसत और 137.90 की स्ट्राइक रेट से 211 रन बनाए हैं. इसके अलावा टीम के आलराउंडर अक्षर पटेल ने इस टीम के खिलाफ 18 मैच में 16 विकेट झटके हैं.

अगर दिल्ली के सामने हैदराबाद के खिलाड़ियों के प्रदर्शन की बात की जाए तो टीम के प्रमुख बल्लेबाजों में से एक मयंक अग्रवाल ने DC के खिलाफ 14 पारियों में 31.69 की औसत और 138.72 की स्ट्राइक रेट से 412 रन बनाए हैं. जबकि राहुल त्रिपाठी के बल्ले से दिल्ली के खिलाफ 12 मैच में 130.14 की स्ट्राइक रेट से 177 रन निकले हैं. इनके अलावा अन्य सक्रिय बल्लेबाजों का दिल्ली के खिलाफ कुछ खास प्रदर्शन नहीं रहा है. जयदेव उनादकट ने दिल्ली के खिलाफ 10 मैच में 19 विकेट झटके हैं. ऐसे में आज इन सभी खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर सभी की निगाहे रहने वाली है.

अरुण जेटली स्टेडियम में T20 के आकड़ें

आईपीएल के इतिहास में दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में कुल 85 मुकाबले खेले गए हैं. इसमें से 38 पहले बैटिंग करने वाली टीम तो 46 दूसरी बैटिंग करने वाली टीम ने जीते हैं जबकि एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला है. पहली पारी का औसत स्कोर इस मैदान पर 167 रन है जबकि दूसरी पारी का 152 रन है.

दिल्ली बनाम हैदराबाद हेड टू हेड आकड़ें

आईपीएल इतिहास में दिल्ली और हैदराबाद के बीच हेड टू हेड मुकाबलों की बात की जाए तो दोनों टीमों में 23 मुकाबले खेले गए हैं. जिनमें 11 मुकाबले दिल्ली ने जीते है जबकि 12 मैचों में हैदराबाद को जीत मिली है. पिछले सीजन में दोनों टीमें दो बार भिड़ी थी. इस दौरान 1 मैच दिल्ली ने 7 रन से जीता था और दूसरे मुकाबले में हैदराबाद को 9 रन से जीत मिली. IPL 2022 में दोनों टीम के बीच केवल 1 मुकाबला खेला गया था, जिसे दिल्ली ने जीता था.

अरुण जेटली स्टेडियम में दोनों टीमों के आकड़ें

हैदराबाद ने अरुण जेटली स्टेडियम में अब तक 11 मुकाबले खेले हैं. इनमें 7 मैच में टीम को जीत और 4 मुकाबलों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. इस मैदान पर टीम का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 197 रन रहा है. वहीं दिल्ली की टीम ने इस मैदान पर 77 मुकाबले खेले हैं. 32 मैच में टीम को जीत और 43 मैच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. इस टीम का यहां सर्वश्रेष्ठ स्कोर 231 रन रहा है.

अरुण जेटली स्टेडियम की पिच रिपोर्ट

इस स्टेडियम की पिच काली मिट्‌टी से बनी है, जो बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग है. इसके कठोर और सपाट होने से यहां बड़े-बड़े स्कोर बनते हैं. ज्यादातर मैचों में टीमें 180 रन के आंकड़े को पार कर जाती हैं, जिससे पता चलता है कि पिच बल्लेबाजी के लिए अनुकूल है. पिच पर गेंद आसानी से बल्ले पर आती है, जिससे बाउंड्री लगाने में मदद मिलती है. यहां बाउंड्री की लंबाई काफी छोटी है, जिससे बल्लेबाजों को अतिरिक्त बढ़त मिलती है.

दिल्ली और हैदराबाद की संभावित प्लेइंग-11

दिल्ली कैपिटल्स

डेविड वॉर्नर, पृथ्वी शॉ, जेक फ्रेजर-मैकगर्क, ऋषभ पंत (कप्तान/विकेटकीपर), ट्रिस्टन स्टब्स, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, खलील अहमद, ईशांत शर्मा.

इम्पैक्ट प्लेयर: अभिषेक पोरेल.

सनराइजर्स हैदराबाद

ट्रेविस हेड, अभिषेक शर्मा, एडेन मार्करम, नीतीश रेड्डी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद , शाहबाज अहमद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट, टी नटराजन.

इम्पैक्ट प्लेयर: मयंक मार्कंडे.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
Read More:- https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H