धनतेरस सोमवार यानि 5 नवंबर के दिन मनाया जाएगा. धनतेरस के दिन धन प्राप्ति के उपाय करने से धन के योग बनते हैं. धन प्राप्ति के लिए श्रेष्ठ देवी-देवता माता लक्ष्मी और भगवान कुबेर को माना जाता है. कुबेर देवताओं के कोषाध्यक्ष हैं. कुबेर यदि कृपा दृष्टि बनाएं तो कोई भी व्यक्ति धन की प्राप्ति कर सकता है.

धनतेरस के दिन नई चीजों की खरीदारी का विशेष महत्व होता है. ऐसी मान्यता है जो कोई भी धनतेरस के दिन खरीददारी करता है उसके घर पर सुख और समृद्धि आती है. कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है. शास्त्रों में ऐसी कुछ चीजों की खरीददारी के बारे में बताया गया जिन्हें खरीदने पर घर पर माता लक्ष्मी का वास होता है

गणेश- लक्ष्मी की मूर्ति

धनतेरस के दिन दिवाली पूजन के लिए बाजार से लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति खरीदना चाहिए.

बर्तन

धनतेरस के दिन बर्तन खरीदने को शुभ माना जाता है. बर्तन खरीदकर इसे अपने घर की पूर्व दिशा में जरूर रखें.

चांदी के सिक्के

धनतेरस के दिन चांदी और सोने के सिक्के खरीदने को बहुत ही शुभ माना जाता है. धनतेरस के दिन खरीदे सिक्के को दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन में इसको जरूर शामिल किया जाना चाहिए.

झाड़ू खरीदना

धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. माना जाता है कि झाडू खरीदने से आर्थिक संकट, दरिद्रता और नकारत्मक ऊर्जा दूर होती है. दिवाली के दिन झाड़ू का पूजन करके अगले दिन उसका इस्तेमाल करना चाहिए.

श्रीयंत्र

धनतेरस वाले दिन श्रीयंत्र खरीदने पर माता लक्ष्मी का आशीर्वाद जरूर मिलता है. इस दिन खरीदे गए श्रीयंत्र की पूजा लक्ष्मी-गणेश की पूजन करते समय जरूर करें.

धनिया का बीज

धनतेरस के दिन धनिया खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. पूजा में मां लक्ष्मी को धनिया के बीज अर्पित करने के बाद उसे आप जहां पर पैसा रखते हैं उस स्थान पर रख दें.

गोमती चक्र

माता लक्ष्मी को गोमती चक्र बहुत ही प्रिय होता है. इसलिए लक्ष्मी कृपा पाने के लिए धनतेरस वाले दिन बाजार से 11 गोमती चक्र जरूर खरीद कर लाएं.