Baby Massage in Summer Season : बच्चों की स्किन बहुत नाजुक होती है और उन्हें किसी भी चीज से नुकसान भी पहुंच सकता है. बच्चों की स्किन पर किसी भी तरह के प्रॉडक्ट्स या नेचुरल चीजों का भी इस्तेमाल करने से पहले दो बार सोचने की सलाह दी जाती है. इसी तरह मौसम बदलने के साथ ही बच्चों की मालिश के लिए तेल का चयन भी बहुत सावधानी से करना चाहिए.

हमारे घरों नें बड़ी-बुजुर्ग महिलाएं हमेशा से बच्चों की मालिश के लिए नेचुरल तेलों के इस्तेमाल की सलाह देती रहीं हैं. इसी तरह सर्दियों में और गर्मियों में मौसम के अनुसार अलग-अलग तरह के तेलों के इस्तेमाल की सलाह भी दी जाती है. चूंकि अभी गर्मी का मौसम है तो बच्चों की मालिश के लिए सही तेल का चुनाव बहुत जरूरी है.

गर्मियों में कौन-से तेल से करनी चाहिए शिशु की मालिश (Baby Massage in Summer Season)

सर्दियों और बरसात के मौसम में शिशुओं को ठंड से बचाने के लिए सरसों के तेल और तिल के तेल से मालिश की जाती है. लेकिन, गर्मियों में इन दोनों के इस्तेमाल से बच्चे को अधिक गर्मी लग सकती है. इसी तरह बच्चों की स्किन को भी सरसों का तेल लगाने के बाद कुछ प्रॉब्लम्स हो सकती है. इसलिए इस मौसम में नारियल तेल से बच्चे की मालिश करें.

नारियल तेल से करें बच्चे की मालिश करने के फायदे

गर्मियों के दिनों में नारियल के तेल से बच्चे की मालिश करना ठीक हो सकता है. नारियल का तेल स्किन को नरिश करता है और इस तेल से मालिश करने के बाद बच्चा एक्टिव रहता है और उसकी हड्डियां मजबूत बनती हैं. इसी तरह नारियल के तेल से मालिश करने से ये फायदे भी मिलते हैं.

1-नारियल के तेल की तासीर ठंडी होती है इसीलिए, इससे मालिश करने से बच्चे को अधिक गर्मी महसूस नहीं होती.

2-नारियल तेल से मालिश करने के बाद स्किन आसानी से इसे सोख लेता है.

3-नारियल के तेल से मालिश करने से बच्चे की भूख न लगने की समस्या कम होती है.

4-कमजोर और कम वजन वाले बच्चों की तेल से मसाल करने से उनका वजन बढ़ने में मदद हो सकती है.

5-नारियल के तेल से मालिश करने से बच्चे के शरीर में रक्त का संचार या ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे बच्चा फुर्तिला और स्वस्थ महसूस करता है.

गर्मियों में बच्चे की मालिश करते समय इन बातों का रखें ध्यान

कब नहीं करनी चाहिए मालिश (Baby Massage in Summer Season)

दूध पिलाने के बाद तुरंत बच्चे की मालिश ना करें. बच्चा जब जाग रहा हो और खुश हो तब ही उसकी मालिश करें. सोते हुए बच्चे की मालिश नहीं करनी चाहिए.

एलर्जी टेस्ट करें

बच्चे की मालिश के लिएअगर कोई तेल पहली बार इस्तेमाल कर रहे हैं तो  पूरे शरीर पर तेल अप्लाई करने से पहले एलर्जी टेस्ट जरूर करें. इसके लिए स्किन के किसी एक हिस्से पर थोड़ा-सा तेल लगाएं और उसके बाद कुछ समय इंतजार करें. इससे बच्चे को तेल से एलर्जी का पता लगाने में मदद होगी.

कितनी देर तक करनी चाहिए मसाज

बच्चे की मालिश 10 मिनट से 30 तक ही करें. उससे अधिक समय तक मालिश करने से बचें. अगर चाहें तो दिन में 2-3 बार बच्चे की मालिश कर सकते हैं.