Loksabha Elections 2024:  दिल्ली. यह बात अजीब लग सकती है, लेकिन लोकसभा चुनाव लड़ रही राष्ट्रीय पार्टियों के कुछ उम्मीदवारों की घोषित संपत्ति औसत भारतीयों की संपत्ति से भी कम है. चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामों के विश्लेषण के अनुसार 2024 के लोकसभा चुनाव के शुरुआती चरणों में बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के रंजीत कुमार बालुस्वामी के पास सबसे कम संपत्ति है. तमिलनाडु के रहने वाले बालुस्वामी ने कुल 23,000 रुपये की चल संपत्ति घोषित की है. इनके विपरीत बसपा के सबसे धनी उम्मीदवार सहारनपुर से माजिद अली हैं, जिनके पास 159 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

एनपीपी और आप के उम्मीदवार अपवाद: इस विश्लेषण में हलफनामे में दी गई जानकारी पर विचार किया गया है. साथ ही प्रत्येक राष्ट्रीय पार्टी से सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवारों पर ध्यान केंद्रित किया गया है. अखिल भारतीय ऋण और निवेश सर्वेक्षण 2019 के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार प्रति ग्रामीण परिवार की औसत संपत्ति 15.9 लाख रुपये और प्रति शहरी परिवार 27.2 लाख रुपये थी. ऐसे में प्रत्येक राष्ट्रीय पार्टी के सबसे कम घोषित संपत्ति वाले अधिकांश उम्मीदवारों की संपत्ति औसत भारतीय से कम है. नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) से माजेल अम्पारीन लिंगदोह और आम आदमी पार्टी (आप) से ऋषिराज कौडिन्य इसके अपवाद हैं.

Loksabha Elections 2024: गांधी परिवार का मजबूत किला अमेठी, 25 वर्षों में पहली बार गांधी परिवार का कोई सदस्य नहीं लड़ेगा चुनावhttps://lalluram.com/loksabha-elections-2024-amethi-is-a-strong-fort-of-gandhi-family-for-the-first-time-in-25-years-no-member-of-gandhi-family-will-contest-elections/

ऋषिराज के पास 2.9 करोड़

बालुस्वामी के बाद कांग्रेस उम्मीदवार मुकेश धनगर के पास 1.3 लाख रुपये की संपत्ति थी. भारतीय जनता पार्टी के वनलालहुमुआका के पास 11 लाख रुपये, त्रावणकोर के मैथ्यू थॉमस इसाक के पास लगभग 13.4 लाख रुपये, एनपीपी के माजेल अम्पारीन लिंगदोह के पास 2.2 करोड़ रुपये और आप के ऋषिराज कॉडिन्य के पास 2.9 करोड़ रुपये थे. कांग्रेस और भाजपा के सबसे धनी उम्मीदवारों के पास क्रमशः 716 करोड़ रुपये और 278 करोड़ रुपये की संपत्ति है. 2019 के आम चुनावों में बसपा उम्मीदवार द्वारका प्रसाद के पास सबसे कम घोषित संपत्ति 1,000 रुपये थी. भाजपा के कृष्णा जॉयदार के पास दूसरी सबसे कम संपत्ति 6,200 रुपये थी. इसके बाद भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की गार्गी चटर्जी थीं, जिनकी संपत्ति 57,140 रुपये थी.