उत्तर भारत में लोग छोले खाना बेहद पसंद करते हैं. इसे रोटी से लेकर पूरी, भठूरे और चावल के साथ काफी पसंद किया जाता है. यह एक ग्रेवी वाली सब्जी है, जिसे कई तरीकों से लोग खाते हैं. इसका टेस्ट काफी अच्छा होता है और इसे हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर छोले सेहत को काफी फायदा पहुंचाते हैं. हालांकि, अक्सर यह देखने में आता है कि जब लोग बहुत ज्यादा छोले खा लेते हैं तो इससे उनके पाचन तंत्र पर नेगेटिव असर भी पड़ता है. हो सकता है कि छोले खाने के बाद आपको अक्सर ब्लोटिंग या पेट में दर्द की शिकायत हो.

ऐसा होना आम बात है. बहुत अधिक छोले खाना या फिर सही तरह से छोले का सेवन ना करने से यह समस्या हो सकती है. हालांकि, कुछ टिप्स को अपनाकर आप इस समस्या से आसानी से बच सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही छोटे-छोटे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप छोले खाने के बाद होने वाली ब्लोटिंग की समस्या से आसानी से बच सकते हैं. Read More – शादी करने जा रहे Abdu Rozik, वीडियो शेयर कर फैंस को दी खुशखबरी …

छोले खाने के बाद ब्लोटिंग क्यों होती है?

छोले खाने के बाद अधिकतर लोगों को ब्लोटिंग की शिकायत होती है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि छोले में फाइबर बहुत अधिक पाया जाता है. ऐसे में आपके आंत में गैस बन सकती है और आपको ब्लोटिंग हो सकती है. इतना ही नहीं, छोले में कुछ ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं, जो पेट फूलने व पेट से जुड़ी अन्य समस्या की वजह बन सकते हैं. Read More – कॉटन कपड़ों को होती है कलफ की जरूरत, यहां जाने कैसे तैयार करें चावल के पानी का कलफ …

ब्लोटिंग से बचने के लिए क्या करें

  1. अगर आपको छोले खाने के बाद ब्लोटिंग की छोले को ठीक तरह से पकाएं. चनों को रात भर भिगोकर रखें और फिर इन्हें नरम होने तक अच्छी तरह पकाएं. अधिक पके हुए छोले पचाने में आसान होते हैं. वहीं, अधपके छोले खाने से आपको ब्लोटिंग की शिकायत हो सकती है.
  2. अगर आप छोले खा रहे हैं तो पूरा दिन खूब सारा पानी पीएं. इससे पाचन में सहायता मिलती है. साथ ही साथ, कब्ज और ब्लोटिंग को रोकने में मदद मिल सकती है. पर्याप्त पानी पीने से गैस बनने की संभावना कम हो जाती है.
  3. आप कैन्ड छोलों का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये पहले से ही भिगोकर पकाए जाते हैं, जिससे कुछ लोगों के लिए उन्हें पचाना आसान हो जाता है. बस अतिरिक्त सोडियम निकालने के लिए उन्हें अच्छी तरह से धोना सुनिश्चित करें.
  4. एकदम से बहुत अधिक छोले ना खाएं. अचानक से फाइबर का सेवन बढ़ाने से आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है. इसलिए, छोले की मात्रा का खास ख्याल रखें.
  5. जब भी आप खाना खाते हैं तो उसे आराम से व अच्छी तरह चबाकर खाना बेहद जरूरी होता है. जब आप जल्दी-जल्दी खाते हैं, तो बड़े भोजन के कण आपके पेट में पहुंच जाते हैं, जिससे आपके पाचन तंत्र के लिए उन्हें तोड़ना कठिन हो जाता है.
  6. ब्लोटिंग से बचने और पाचन में मदद करने के लिए आप छोले बनाते समय उसमें कुछ हर्ब्स और मसाले, जैसे जीरा, अदरक और सौंफ आदि का इस्तेमाल करें. इससे ना केवल छोले का स्वाद बढ़ेगा, बल्कि पाचन में भी मदद मिलेगी. साथ ही साथ, आपको ब्लोटिंग की शिकायत भी नहीं होगी.
  7. यदि आपको अक्सर ब्लोटिंग या पेट फूलने की समस्या होती है, तो छोले खाते समय अन्य गैस पैदा करने वाले फूड आइटम्स जैसे ब्रोकोली, पत्तागोभी और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स आदि का सेवन बिल्कुल भी ना करें.