Drink Milk Before Sleeping : रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीने की परंपरा बहुत पुराने समय से चली आ रही है, हम घर में भी बड़े-बुजुर्गों के मुंह से ये सुनते आ रहे हैं कि रात को एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए, लेकिन कई लोग रात के समय में दूध पीने से परहेज भी करते हैं. तो वहीं कुछ लोगों का मानना है कि रात में सोने से पहले दूध पीना आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है.

यदि आप भी इस बात से कन्फ्यूज्ड है कि रात को सोने से पहले दूध पीना चाहिए या नहीं पीना चाहिए?तो हम आपकी यह कन्फ्यूजन दूर करने जा रहे हैं. आज हम आपको बताएंगे कि रात में सोने से पहले दूध पिना कितना फायदेमंद  होता है. आइए जानते हैं उन लाभ के बारे में.

आरामदायक नींद लेने में सहायक (Drink Milk Before Sleeping)

सोने से पहले दूध और पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करने से रात में कंफर्टेबल होकर आप नींद ले सकते हैं.  इससे आरामदायक नींद लेने में आपको मदद मिलेगी.

स्लीप साइकिल को बेहतर बनाए

दूध में कुछ ऐसे कंपाउंड होते हैं, जो आपको सोने में मदद करते हैं. इससे आपका हेल्दी स्लीप साइकिल बनता है.  मेलाटोनिन जिसे स्लीप हार्मोन के नाम से जाना जाता है, यह आपके दिमाग द्वारा जारी किया जाता है. यह आपके सर्केडियन रिदम को रेगुलेट करने और शरीर की स्लिप साइकिल को बेहतर बनाने में भी मदद करता है.

साइकोलॉजिकल इफेक्ट भी होता है

गर्म दूध पीने से आपको बचपन के शुरुआती सालों के दौरान सोते समय दूध पीने की याद आ सकती है. ये सुखदायक भावनाएं आपके दिमाग को संकेत दे सकती है कि यह सोने का समय हैं, जिससे शांति से सोना आसान हो जाता है.