Muskmelon Benifits For Skin : गर्मी का मौसम चल रहा है और इसके साथ ही लोगों को स्किन और बालों से जुड़ी समस्याएं भी होने लगी हैं.  दरअसल, गर्मियों में अगर आप पानी कम पीते हैं तो शरीर डिहाइड्रेट होने लगती है, जिसका बुरा असर स्किन पर भी पड़ता है.  इस मौसम में फिट और हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और डाइट में तरबूज और खरबूजे जैसे फलों को शामिल करें.  जिनसे शरीर को भरपूर पोषण मिले और आप हाइड्रेटेड भी रहें.  

फलों को काटकर खाने में इनसे निकलने वाले छिलकों को लोग फेंक देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि खरबूजे के छिलकों का इस्तेमाल आप अपनी स्किन को रिफ्रेश करने के लिए भी कर सकते हैं.  इसके इस्तेमाल से न सिर्फ आपको ताजगी का एहसास होगा बल्कि स्किन पर नेचुरल ग्लो भी नजर आएगा.  तो चलिए जानते हैं खरबूज के छिलके का इस्तेमाल कैसे करें.

खरबूजे के छिलकों से बनाएं Face Scrub (Muskmelon Benifits For Skin)

खरबूजे के छिलके में विटामिन C, विटामिन A और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा के लिए लाभदायक होते हैं.  ये तत्व त्वचा का ग्लो को बढ़ाने में मदद करते हैं.  खरबूजे के छिलकों से स्क्रब आसानी से बनाया जा सकता है.  अगर आपकी स्किन नॉर्मल या ऑयली रहती है तो खरबूजे के छिलके पर ब्राउन शुगर डालकर चेहरे पर स्क्रब करें.  इससे चेहरे पर जमी डेड स्किन दूर होगी, इसके साथ ही ब्लैकहेड्स की समस्या भी कम हो सकती है.  

ध्यान रखें कि स्क्रब करते समय हल्के हाथों से ही मसाज करें.  ऐसा इसलिए, क्योंकि अगर आप रगड़ते हुए तेजी से स्क्रब करते हैं तो इससे स्किन पर लाल निशान आ सकते हैं.  चेहरे पर 1 से 2 मिनट के लिए ही स्क्रब करें और फिर चेहरा ताजे पानी से साफ करें.

ड्राई स्किन के लिए आप खरबूजे के छिलकों को दरदरा पीसकर पेस्ट तैयार करें.  स्क्रब बनाने के लिए 2 चम्मच खरबूजे के पेस्ट में आधा चम्मच शहद और 1 चम्मच दरदरा पिसा बेसन मिलाकर स्क्रब का पेस्ट तैयार करें.  इस स्क्रब से चेहरे को हल्के हाथों से मसाज करते हुए साफ करें.  2 मिनट तक स्क्रब करने के बाद ताजे पानी से चेहरा साफ करें.  खरबूजे के छिलकों से तैयार इस स्क्रब के इस्तेमाल से आपको रिफ्रेश महसूस होगा.

खरबूजे के छिलकों से फेस मास्क

खरबूजे के छिलकों से फेस मास्क घर में आसानी से बनाया जा सकता है.  ड्राई स्किन वाले इस फेस मास्क को बनाने के लिए खरबूजे के छिलकों के पेस्ट के साथ एक चौथाई चम्मच बादाम के तेल का इस्तेमाल जरूर करें.  इससे स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग नजर आएगी.  फेस मास्क बनाने के लिए आपको एक बाउल में 1 चम्मच खरबूजे के छिलकों का पेस्ट, एक चौथाई चम्मच बादाम का तेल, आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर फेस मास्क का पेस्ट तैयार करें.  इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से मसाज करते हुए साफ करें.  इसके इस्तेमाल से आपको रिफ्रेश महसूस होगा.

ऑयली स्किन के लिए फेस मास्क बनाने के लिए आपको 1 चम्मच खरबूजे के छिलकों के पेस्ट में 1 चम्मच एलोवेरा जेल और आधा चम्मच बेसन मिलाकर फेस मास्क का पेस्ट तैयार करना होगा.  इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 10 मिनट के बाद मसाज करते हुए पानी से साफ करें.  बेहतर रिजल्ट के लिए इस फेस मास्क का इस्तेमाल नियमित करें.