Lok Sabha Election 2024 Phase 5 Voitings: लोकसभा चुनाव-2024 (Lok Sabha Election 2024 ) के पांचवें चरण में 8 राज्यों की 49 सीटों पर वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है। इस फेज में कई VIP कैंडिडेट की किस्मत भी दांव पर है। इस फेज में राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), स्मृति ईरानी (Smriti Irani) और पीयूष गोयल (Piyush Goyal ) समेत 9 केंद्रीय मंत्री मैदान में हैं। रायबरेली से वायनाड सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भी चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावे बिहार की सारण लोकसभा सीट से पूर्व सीएम लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य, हाजीपुर लोकसभा सीट से चिराग पासवान, और बारामूला से नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला और कैसरगंज से बृजभूषण शरण सिंह के बेटे करण भूषण सिंह मैदान में हैं। आइए डालते हैं VIP कैंडिडेट की सीटों की स्थिति पर एक नजरः-

India Election 2024 5rd Phase Voting: 8 राज्यों की 49 सीटों पर वोटिंग शुरू, अनिल अंबानी- मायावती ने किया मतदान, भारत की नागरिकता मिलने के बाद पहली बार अक्षय कुमार ने डाला वोट

रायबरेली लोकसभा सीट (raebreli lok sabha seat)

रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को टिकट दिया है। वहीं भाजपा ने दिनेश प्रताप सिंह को मैदान में उतारा है। रायबरेली सीट गांधी परिवार का गढ़ रहा है। सोनिया गांधी इस सीट से लगातार पांच बार सांसद रह चुकी हैं। वहीं, आजादी के बाद कांग्रेस को मात्र तीन बार इस सीट से हार मिली है।

मुंबई उत्तर लोकसभा सीट (Mumbai North Lok Sabha seat)

पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal ) को बीजेपी ने मुंबई उत्तर लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है। इस सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद गोपाल शेट्टी का टिकट काटा है। वहीं, कांग्रेस ने पूर्व एक्टर भूषण पाटिल को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

अमेठी लोकसभा सीट (Amethi Lok Sabha seat)

बीजेपी ने अमेठी लोकसभा सीट से वर्तमान सांसद स्मृति ईरानी (Smriti Irani) उम्मीदवार बनाया है। यह लगातार तीसरी बार है, जब बीजेपी ने स्मृति ईरानी को अमेठी से टिकट दिया है। वहींराहुल के रायबरेली जाने के बाद कांग्रेस ने किशोरी लाल शर्मा (Kishori Lal Sharma) को टिकट दिया है। स्मृति ने 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस से लगातार तीन बार के सांसद राहुल गांधी हराया था। स्मृति ईरानी को तब 4 लाख 68 हजार 514 वोट मिले थे। राहुल के खाते में 4 लाख 13 हजार 394 वोट ही आए थे।

लखनऊ लोकसभा सीट (Lucknow Lok Sabha seat)

लखनऊ लोकसभा सीट से तीन बार के सांसद और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) एक बार फिर से बीजेपी की तरफ से मैदान में हैं। वहीं, सपा ने रविदास मेहरोत्रा को मैदान में उतारा है।

सारण लोकसभा सीट (Saran Lok Sabha seat)

बीजेपी ने सारण लोकसभा सीट से लगातार तीसरी बार केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी (Rajiv Pratap Rudy) को टिकट दिया है। वहीं राजद से इस बार पूर्व सीएम लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य (Rohini Acharya) को मैदान में उतारा है। राजीव प्रताप रूडी ने 2014 में लालू की पत्नी राबड़ी देवी और 2019 में उनके समधी चंद्रिका राय को हराया था।


हाजीपुर लोकसभा सीट (Hajipur Lok Sabha seat)

एनडीए एलायंस ने इस बार हाजीपुर लोकसभा सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान (Chirag Paswan) की सीट हाजीपुर से उनके भाई पशुपति पारस की जगह चिराग पासवान मैदान उतारा है। वहीं राजद ने शिव चंदऱ राम को अपना उम्मीदवार बनाया है।

मुंबई नार्थ सेंट्रल लोकसभा सीट (Mumbai North Central Lok Sabha seat)

भाजपा ने मुंबई नॉर्थ सेंट्रल से 26/11 के दोषी कसाब को फांसी दिलाने वाला केस लड़ चुके सरकारी वकील उज्ज्वल निकम (Ujjwal Nikam) को टिकट दिया गया है। वहीं, कांग्रेस ने वर्षा गायकवाड़ को टिकट दिया है।

बारामूला लोकसभा सीट (Baramulla Lok Sabha seat)

बारामूला लोकसभा सीट से नेशनल कॉन्फ्रेंस की तरफ से पूर्व मुख्मंत्री उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। वहीं उनके सामने पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के सज्जाद लोन मैदान में हैं। सज्जाद बीजेपी-पीडीपी सरकार में मंत्री रह चुके हैं।

मुल्ला बनाने वाली दुकानें और चार शादियों का करोबार करेंगे बंदः सीएम सरमा बोले- यह हिंदुओं का भारत है, जो टकराएगा वह यमराज के घर पहुंच जाएगा

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H