India Election 2024 5th Phase Voting: लोकसभा चुनाव-2024 (Lok Sabha Election 2024 ) के पांचवें चरण में 8 राज्यों की 49 सीटों पर वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है। आम के लेकर खास तक पोलिंग बूथों पर जाकर लाइन में लग कर अपना वोट दे रहे हैं। इस दौरान माया नगरी मुंबई में अलग ही नजारा देखने को मिला। लोकतंत्र के रंग में बॉलीवुड स्टार्स भी रंगे (Colors of democracy with Bollywood stars) हुए दिखे। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में मुंबई उत्तर लोकसभा सीट और मुंबई नार्थ सेंट्रल लोकसभा सीट पर भी वोट डाले जा रहे हैं। इस दौरान अपने मत का उपयोग करने के लिए मुंबई के पोलिंग बूथों पर Bollywood Stars की कतार लग गई।

BIG BREAKING: हेलीकॉप्टर क्रैश में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत, पहाड़ों के बीच मिला चॉपर का मलबा, साइट का VIDEO आया सामने

भारत की नागरिकता मिलने के बाद बॉलीवुड के खिलाड़ी एक्टर अक्षय कुमार (Akshay Kumar) पहली बार वोट डालने पहुंचे। अक्षय कुमार पोलिंग बूथ पर लाइन में खड़े रहकर अपनी बारी का इंतजार करते दिखे।

Lok Sabha Election 2024 Phase 5 Voitings: पांचवें चरण में 9 केंद्रीय मंत्रियों और एक पूर्व मुख्यमंत्री मैदान में, इन VIP कैंडिडेट की किस्मत दांव पर

वहीं एक्टर राजकुमार राव (Raj Kumar Rao) ने मुंबई में वोट डालने के बाद कहा कि मतदान देश के प्रति हमारी सबसे बड़ी जिम्मेदारी है। हम सभी को वोट करना चाहिए। मुझे खुशी है कि चुनाव आयोग ने मुझे नेशनल आइकॉन के लिए चुना. मैं सभी से अपील करता हूं कि सभी घरों से बाहर आकर वोट करें।

बॉलीवुड के दिग्गज वरिष्ठ अभिनेता धर्मेंद्र ने मुंबई में पोलिंग बूथ पर जाकर अपने मत का इस्तेमाल किया।

मुंबई में एक्टर फरहान अख्तर (Farhan Akhtar) ने अपनी बहन फिल्म निर्देशक जोया अख्तर के साथ वोट किया। फरहान अख्तर ने कहा कि मेरा वोट गुड गवर्नेंस को है। ऐसी सरकार जो लोगों के लिए काम करें। आगे आकर वोट करें।

India Election 2024 5rd Phase Voting: 8 राज्यों की 49 सीटों पर वोटिंग शुरू, अनिल अंबानी- मायावती ने किया मतदान, भारत की नागरिकता मिलने के बाद पहली बार अक्षय कुमार ने डाला वोट

वरिष्ठ अभिनेता परेश रावल (Paresh Rawal) भी वोट डालने मतदान केंदऱ पहुंचे। मतदान करने के बाद परेश रावल ने कहा कि जो वोट न दें, उनके टैक्स बढ़ा देने चाहिए।

अभिनेत्री सान्या मल्होत्रा (Sanya Malhotra) भी पोलिंग बूथ पर जाकर अपने मत का इस्तेमाल किया। वोटिंग करने के बाद सान्या मल्होत्रा काफी खुश दिखी। उन्होंने वोट देने के बाद फोटो भी क्लिक करवाई।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अपने ही राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की तस्वीरों पर पोती काली स्याही

वरिष्ठ अभिनेत्री शोभा खोटे ने भी मुंबई में वोट डाला। उन्होंने वोट डालने के बाद कहा कि मैंने सही उम्मीदवार को वोट किया है। मैंने होम वोटिंग का विकल्प नहीं चुना क्योंकि मैं चाहती थी कि मुझे देखकर लोग घरों से बाहर निकलकर वोट करने के लिए प्रेरित हों।

महाराष्ट्र में फिल्मी सितारें लगातार वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पहुंच रहे हैं। इसमें बॉलीवुड अभिनेत्री जाह्नवी कपूर (Jhanvi Kapoor) भी शामिल हैं। जाह्नवी कपूर पोलिंग बूथ पर जाकर वोट डाला।

शाहिद कपूर ने डाला वोट

मुंबई में फिल्म अभिनेता शाहिद कपूर ने बांद्रा पोलिंग बूथ पर जाकर मतदान किया। शाहिद ने अपने सोसल मीडिया एकाउंट एक्स पर वोट देने के बाद तस्वीर भी साझा की है।

आमिर खान की बेटी और बेटे ने डाला वोट

फिल्म अभिनेता आमिर खान की बेटी आयरा खान और बेटे जुनैद खान ने मुंबई के एक पॉलिंग बूथ पर वोट डाला।  

फिल्म अभिनेता गोविंदा ने मुंबई में डाला वोट

फिल्म अभिनेता और शिवसेना नेता गोविंदा ने मुंबई में वोट डाला। उन्होंने वोट डालने के बाद कहा कि कृपया अपने घरों से बाहर निकलकर वोट करें।

49 लोकसभा सीटों पर कुल 695 प्रत्याशी मैदान में

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत आज (20 मई) को 8 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेश की 49 लोकसभा सीटों पर 8 करोड़ 95 लाख से ज्यादा मतदाता 94732 मतदान केंद्रों पर वोट डालकर अपना प्रतिनिधि चुनेंगे। पांचवें चरण की 49 लोकसभा सीटों पर कुल 695 प्रत्याशी मैदान में हैं।

Swati Maliwal मामले में प्रिंटर-लैपटॉप लेकर CM आवास पहुंची दिल्ली पुलिस, CM केजरीवाल 15 मिनट में अपना प्रदर्शन खत्म कर भागे-भागे पहुंचे घर

इन राज्यों में हो रहा चुनाव

आज महाराष्ट्र की 13, उत्तर प्रदेश की 14, पश्चिम बंगाल की सात, बिहार की पांच, झारखंड की तीन, ओडिशा की पांच और जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख की एक-एक सीट पर मतदान होगा. पांचवें चरण में सबसे कम सीटों (49) पर मतदान होने जा रहा है। पांचवें चरण में 9 लाख 47 हजार कर्मचारी चुनाव प्रक्रिया का संचालन करेंगे। सामान्य तौर पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। पांचवें चरण में कुल 8 करोड़ 95 लाख से ज्यादा मतदाता हैं। इसमें 5409 वोटर थर्ड जेंडर हैं। इनमें से 100 साल या इससे ज्यादा आयु के 24,792 मतदाता हैं, जबकि 85 साल या इससे ज्यादा आयु के 7 लाख 81 हजार मतदाता हैं. सात लाख तीन हजार मतदाता दिव्यांग वोटर हैं।

मुल्ला बनाने वाली दुकानें और चार शादियों का करोबार करेंगे बंदः सीएम सरमा बोले- यह हिंदुओं का भारत है, जो टकराएगा वह यमराज के घर पहुंच जाएगा

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H