Apple Vehicle Motion Cues : अगर आप वेकेशन में पहाड़ों पर जाने की सोच रहे हैं तो आपको उल्टियों का डर जरूर सताता होगा. अक्सर ये देखा जाता है कि पहाड़ों में लोगों को मोशन सिकनेस की समस्या होती है. इसके चलते उन्हें उल्टियां, सिर दर्द और जी मचलने की शिकायत होने लगती है. दूसरी तरफ ये भी देखा जाता है कि छोटी गाड़ियों के मुकाबले बड़ी गाड़ियों में मोशन सिकनेस की समस्या ज्यादा आती है.

एप्पल ने उन iOS यूजर्स के लिए नए एक्सेसिबिलिटी फीचर्स की घोषणा की है जिन्हें चलती गाड़ी में फोन या टैबलेट इस्तेमाल करते हुए मोशन सिकनेस की प्रॉब्लम होती है. कंपनी के मुताबिक ये समस्या आमतौर पर तब होती है जब आपकी आंखें जो देख रही होती हैं और आपका शरीर जो महसूस कर रहा होता है उनमें फर्क होता है. इसी समस्या को दूर करने के लिए एप्पल iPhones और iPads के लिए एक नया फीचर ला रहा है जिसे “Vehicle Motion Cues” कहा जाता है. ये चलती गाड़ी में बैठे लोगों की मोशन सिकनेस को कम करने में मदद कर सकता है.

कैसे काम करेगा यह फीचर (Apple Vehicle Motion Cues)

  • स्क्रीन के किनारों पर छोटे-छोटे बिंदू गाड़ी की गति बदलने पर हिलते रहेंगे.
  • इससे आपकी आंखों को जो दिख रहा है और शरीर को जो महसूस हो रहा है वो ज्यादा मेल खाएगा.
  • छोटे-छोटे बिंदुओं की वजह से लोगों को घबराहट भी कम होगी.
  • कंपनी ने ये भी बताया है कि ये फीचर ऑटोमैटिक चालू हो सकता
  • वहीं कंट्रोल सेंटर से आप इसे ऑन-ऑफ भी कर सकते हैं.

Vehicle Motion Cues फीचर के अलावा Apple कई और एक्सेसिबिलिटी फीचर्स लेकर आया है. इनमें से एक आई ट्रैकिंग फीचर (Apple Eye Tracking Feature) है. जैसा कि नाम से पता चलता है. इस फीचर से शारीरिक रूप से अक्षम यूजर्स सिर्फ अपनी आंखों की मदद से iPhone या iPad की स्क्रीन पर नेविगेट कर सकते हैं, स्क्रॉल कर सकते हैं और बटन दबाने, स्वाइप करने जैसे फंक्शन्स इस्तेमाल कर सकते हैं.