5 Warning Signs of Brain Tumor : देश में हर साल करीब 40 हजार से 50 हजार लोगों में ब्रेन ट्यूमर की पहचान होती है, जिनमें से 20 प्रतिशत युवा हैं. ब्रेन ट्यूमर बच्चों में कैंसर का दूसरा सबसे आम और युवा वयस्कों में चौथा सबसे आम कारण है. खान-पान की चीजों में रसायन एवं कीटनाशक का अत्याधिक उपयोग, प्रदूषण और मोबाइल का अधिक इस्तेमाल को मुख्य कारणों के रूप में देखा जा रहा है. इनमें महिलाओं की संख्या भी अधिक है.

इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज (5 Warning Signs of Brain Tumor)

ब्रेन ट्यूमर दिमाग से जुड़ी एक खतरनाक बीमारी है, जो हमारे स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती है. यह मस्तिष्क में या उसके आसपास कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि के कारण होती है. ब्रेन ट्यूमर किसी भी आयु के व्यक्ति को हो सकता है. हालांकि, दुनिया भर में इस बीमारी से पीड़ित युवाओं की संख्या बढ़ती जा रही है. युवाओं में ब्रेन ट्यूमर की चेतावनी देने वाले इन 5 संकेतों को नजरअंदाज न करें.

सिर में ज्यादा दर्द होना (5 Warning Signs of Brain Tumor)

ज्यादातर युवाओं में सिर दर्द होना एक आम परेशानी है, जो सर्दी या गलत मुद्रा के कारण होती है.हालांकि, अगर आपको जटिल सिर दर्द महसूस होता है तो यह चिंता का विषय हो सकता है.अगर आपको सुबह उठते ही या सोते समय सिर में दर्द महसूस होता है, तो यह ब्रेन ट्यूमर का लक्षण हो सकता है. ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित लोग बताते हैं कि इस बीमारी के दौराम होने वाला सिरदर्द तनाव या माइग्रेन जैसा होता है.

आखें कमजोर होना

कई अध्ययनों में पाया गया है कि कुछ प्रकार के ब्रेन ट्यूमर के कारण आखें कमजोर हो जाती हैं या आखों की रोशनी चली जाती है.हालांकि, इस लक्षण को लोग जल्दी समझ नहीं पाते हैं. अगर आपको ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो या प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता बढ़ जाए, तो समझ लीजिए कि यह ब्रेन ट्यूमर के गंभीर लक्षण हो सकते हैं. ये ऑप्टिक तंत्रिका संपीड़न के संकेत हो सकते हैं, जिससे दृष्टि में गड़बड़ी हो सकती है.

तेज सिरदर्द के साथ उल्टी आना

उलटी आना एक ऐसी समस्या है, जो ज्यादा खाने या बुखार आने पर होती है.हालांकि, अगर किसी व्यक्ति को फ्लू जैसी बीमारी और तेज सिरदर्द के साथ उल्टी आना शुरू हो जाती है, तो ये ब्रेन ट्यूमर के चेतावनी संकेत हो सकते हैं।ऐसा तब होता है जब मस्तिष्क के एक विशेष स्थान के अंदर ट्यूमर बढ़ने लगता है, जो ऊतकों को दबाता है या मस्तिष्क के भीतर तरल पदार्थ के प्रवाह को रोकता है।

ठीक से सुनाई न देना

ब्रेन ट्यूमर के कारण अक्सर सुनने की क्षमता खत्म हो जाती है.जिन व्यक्तियों को मस्तिष्क की नसों पर दबाव और कानों में तेज दर्द का अनुभव होता है, वे ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित हो सकते हैं.ये ट्यूमर वेस्टिबुलर तंत्रिका (जिसे बैलेंस तंत्रिका भी कहा जाता है) और श्रवण तंत्रिका पर विकसित होते हैं.यह कान की नसों से लेकर मस्तिष्क तक फैल सकता है, जिससे तंत्रिका पर दबाव पड़ता है और सुनने की क्षमता कम हो जाती है।

दौरे पड़ना

दौरे पढ़ना ब्रेन ट्यूमर की चेतावनी देने वाला सबसे मुख्य संकेत है, जो आमतौर पर कम से कम 40 प्रतिशत मामलों में होता ही है.इसे ब्रेन ट्यूमर का पहला गंभीर लक्षण कहा जाता है।दिमाग में अचानक झटके जैसा महसूस होना ही दौरा पढ़ना कहलाता है. यह व्यवहार, गतिविधियों और भावनाओं के स्तर में परिवर्तन का कारण बन सकता है. अधिकांश रोगियों को इस बीमारी के दौरान कम से कम एक बार दौरों का अनुभव होता ही है.