Brother’s Day 2024 : भाई के बीच का बंधन इतना मजबूत है और कई लोगों के जीवन का इतना महत्वपूर्ण हिस्सा है कि इसने सैकड़ों पुस्तकों, फिल्मों, चित्रों, कविता और नाटकों को प्रेरित किया है. हर साल 24 मई को दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय भाई दिवस (Happy Brother’s Day 2024) मनाया जाता है.  

अमेरिका से लेकर ऑस्ट्रेलिया, रूस, फ्रांस, जर्मनी जैसे यूरोपीय देशों से ब्रदर्स डे मनाने की शुरुआत हुई, लेकिन अब इसे भारत और कुछ दूसरे एशियाई देशों में भी मनाया जाता है.  इस दिन आप अपने भाई के साथ बिताए खूबसूरत और यादगार पलों को जीते हैं.

भाई-बहनों के बारे में कई कहावतें मशहूर हैं. कहते हैं कि वह एक-दूसरे से प्यार करते हैं, एक-दूसरे से नफरत करते हैं, एक-दूसरे का मजाक (Fun) उड़ाते हैं और फिर एक-दूसरे के साथ तालमेल भी बिठा लेते हैं. भाई-बहनों की स्ट्रॉन्ग बॉन्डिंग को नकारा नहीं जा सकता. भाई का रिश्ता ऐसा है जो जीवन भर आपके साथ रहता है.  इस रिश्ते में कभी प्यार होता है तो कभी झगड़ा, रूठना और मनाना चलता रहता है.  लेकिन इसकी डोर कभी कमजोर नहीं होती.  एक भाई को हमेशा अपनी बहन और छोटे बड़े भाई के लिए चिंतत रहता है.

ब्रदर्स डे का इतिहास (Brother’s Day 2024)

ऐसा कहा जाता है कि ब्रदर्स डे मनाने की शुरुआत सबसे पहले साल 2005 में अमेरिका में हुई थी.  अमेरिका के अलबामा में सी डैनियल रोड्स, जो पेशे से कलाकार और लेखक थे.  उन्होंने ही सबसे पहले इस दिन को मनाने का फैसला किया था.  उन्हें लगा कि दुनिया में भाइयों के प्रयासों और योगदान का जश्न मनाना चाहिए.