Adani Enterprises Fundraise : अडानी ग्रुप की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज के बोर्ड ने आज यानी 28 मई को 16,600 करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी दे दी है. बोर्ड ने कंपनी को क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) या किसी अन्य माध्यम से फंड जुटाने की मंजूरी दे दी है. अडानी एंटरप्राइजेज ने अपनी एक्सचेंज फाइलिंग में यह जानकारी दी.

हालांकि, बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद अब कंपनी को 24 जून को होने वाली वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में शेयरधारकों से मंजूरी लेनी होगी. इससे पहले, अडानी एंटरप्राइजेज को आखिरी बार ₹12,500 करोड़ जुटाने के लिए बोर्ड की मंजूरी मिली थी. मई 2023 में, लेकिन फिर से धन नहीं जुटाया.

6 महीने में अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 35.71% बढ़े

आज अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 6.05 अंकों की गिरावट के साथ 3,283 के स्तर पर कारोबार कर रहे हैं. पिछले 5 दिनों में स्टॉक ने 5.70% और एक महीने में 6.74% का सकारात्मक रिटर्न दिया है. वहीं, इसके शेयरों में 6 महीने में 35.71% और एक साल में 29.79% की बढ़ोतरी देखी गई है.

अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस भी ₹12,500 करोड़ जुटाएगा

इससे पहले 27 मई को अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस ने कहा था कि वह QIP या किसी अन्य माध्यम से 12,500 करोड़ रुपये का फंड जुटाएगी. कंपनी के बोर्ड ने कल ही इसके लिए मंजूरी दे दी थी. इस फंड को जुटाने की अंतिम मंजूरी भी वार्षिक आम बैठक में ली जाएगी.

1988 में हुई अडानी एंटरप्राइजेज की स्थापना

अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड अडानी समूह की कंपनियों का एक हिस्सा है. गौतम अडानी ने 1988 में एंटरप्राइजेज की स्थापना की. कंपनी के अध्यक्ष गौतम अडानी, प्रबंध निदेशक राजेश अडानी और सीईओ विनय प्रकाश हैं.

कंपनी ऊर्जा और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर काम करती है. अडानी एंटरप्राइजेज देश का सबसे बड़ा बिजनेस इनक्यूबेटर है. यह कंपनी एनर्जी एंड यूटिलिटी, ट्रांसपोर्टेशन एंड लॉजिस्टिक्स, कंज्यूमर गुड्स और प्राइमरी इंडस्ट्री के क्षेत्र में काम करती है.