रेणु अग्रवाल, धार। Bhojshala Survey: भोजशाला ASI सर्वे का आज 68वां दिन था। ASI की 13 सदस्यीय टीम 38 मजदूरों के साथ 8.30 बजे सर्वे के लिए भोजशाला पहुंची। आज मंगलवार होने के कारण हिंदू श्रद्धालुओं ने हनुमान चालीसा का पाठ किया। आज टीम ने भोजशाला परिसर के बाहर मैदान में जीपीआर मशीन सर्वे किया गया। इसके अलावा उत्तर दिशा में मिट्टी हटाने का जारी रहा।

हिंदू और मुस्लिम पक्षकार की मानें तो आज भोजशाला के बाहर पूर्व दिशा की ओर जो प्रांगण है वहां पर भी जीपीआर मशीन से सर्चिंग की गई। आर्कियोलॉजिकल सर्वे आफ इंडिया की टीम दरगाह परिसर में भी पहुंची थी। दक्षिण दिशा में भी जीपीआर मशीन से काम किया गया है। उत्तरी भाग में मिट्टी हटाने का काम जारी है। अब्दुल समद के अनुसार, जल्द ही दरगाह परिसर में भी मशीन से सर्वे हो सकता है।

Dhar Bhojshala Survey: भोजशाला में मिली मार्बल की खंडित मूर्ति, सर्वे के 66वें दिन अवशेषों की क्लीनिंग-ब्रशिंग का हुआ काम

दोनों पक्षों ने यह भी बातया कि परिसर में एक-एक मीटर के ब्लॉक बनाए गए हैं। उन्ही ब्लॉक में GPR मशीन चलाई जा रही है। साथ पिछले दिनों में मिली अवशेषों की क्लीनिंग-ब्रशिंग भी की जा रही है। गौरतलब है कि पिछले दिनों गर्भगृह के सामने की ओर मिट्टी हटाने के दौरान एक मार्बल की खंडित मूर्ति मिले थे। साथ ही कुछ मोल्डिंग के टुकड़े भी मिले थे।

Dhar Bhojshala Survey: भोजशाला परिसर में GPR मशीन से हुआ सर्वे, कल दरगाह कैंपस में हो सकता है काम

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H