Ajwain Benefits : रसोई घर में अजवाइन का इस्तेमाल विशेष रूप से किया जाता है. इसके अलावा यह स्वास्थ्य के लिहाज से भी अच्छा माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र में अजवाइन का संबंध शनि ग्रह से है. शनिदेव को न्याय, कर्म और अनुशासन का ग्रह माना जाता है. सकारात्मक ऊर्जा के लिए अजवाइन का उपयोग किया जाता है. वहीं ग्रह शांति के लिए भी अजवाइन का प्रयोग किया जाता है. अजवाइन राहु ग्रह को भी शांत करने में भी मददगार साबित हो सकता है.

अब ऐसे में अगर आप अजवाइन की पोटली को घर में रख रहे हैं, तो इसे रखने के लिए भी सही दिशा के बारे में पता होना जरूरी है, तभी उसके लाभ मिलेंगे. आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे.

पूर्व या उत्तर दिशा में रखें अजवाइन की पोटली (Ajwain Benefits)

ज्योतिषाचार्य के हिसाब से पूर्व या उत्तर दिशा में अजवाइन की पोटली रखना शुभ माना जाता है. इससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार हो सकता है. साथ ही व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन हो सकता है. इसके अलावा सौभाग्य में वृद्धि हो सकती है. पूर्व दिशा सूर्य देव की दिशा मानी जाती है. इसके अलावा ज्ञान, शिक्षा और बुद्धि प्राप्ति के लिए भी लाभदायक दिशा मानी जाती है. वहीं उत्तर दिशा कुबेर देवता की दिशा मानी जाती है. जो धन, वैभव, समृद्धि को समर्पित है. इसलिए अजवाइन की पोटली इस दिशा में रखने से लाभ हो सकता है.

दक्षिण दिशा में रखें अजवाइन की पोटली

दक्षिण दिशा का संबंध शनिदेव से है. इसलिए इस दिशा में अजवाइन की पोटली रखने से लाभ हो सकता है.अगर किसी जातक की कुंडली में शनि दोष है, तो दक्षिण दिशा में अजवाइन की पोटली रखना उत्तम फलदायी माना जाता है. इसे रखने से व्यक्ति को सुख-सौभाग्य की प्राप्ति हो सकती है और रोग दोष से भी छुटकारा मिल सकता है.

रसोई घर में रखें अजवाइन की पोटली

रसोईघर का संबंध मां अन्नपूर्णा से है. इसलिए इस दिशा में अजवाइन की पोटली रखने से व्यक्ति को कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है.साथ ही घर में हमेशा धन-धान्य में वृद्धि होती है. इसके अलावा अगर आपको काम में सफलता नहीं मिल रही है, तो रसोई घर में अजवाइन की पोटली छिपाकर रख दें. इससे शुभ परिणाम देखने को मिल सकते हैं. साथ ही उत्तम परिणाम भी मिल सकते हैं.अजवाइन की पोटली घर में रखने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति हो सकती है.