Monsoon: उत्तर पूर्वी और पश्चिमी राज्यों में भीषण गर्मी के बीच देश वासियों को भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने खुशखबरी दी है। देश में मानसून का काउंटडाउन शुरू हो गया है। दक्षिण पश्चिम मानसून कुछ घंटों बाद देश में दस्तक देगा। आईएमडी (IMD) के मुताबिक आज 30 मई को मॉनसून कभी भी भारतीय सीमा में प्रवेश कर सकता है। क्षिण पश्चिम मानसून के केरल, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय और मिजोरम सहित पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों में आज ही दस्तक देने की संभावना है। इससे पहले मौसम कार्यालय ने 15 मई को केरल में 31 मई तक मानसून के दस्तक देने का अनुमान जताया था।

आज भारत लौट रहा Sex Scandal का आरोपी प्रज्वल रेवन्ना, पुलिस अलर्ट, वायरल हुए थे 1 हजार से ज्यादा सेक्स वीडियो

केरल में मानसून की सामान्य तारीख 1 जून है। हालांकि, इसमें 3-4 दिन आगे या पीछे होना भी सामान्य माना जाता है। मौसम विभाग की मानें तो इस बार 30 मई को केरल में मानसून की दस्तक हो सकती है। इसके बाद राज्य में झमाझम बारिश देखने को मिलेगी।

देशद्रोह मामले में शरजील को HC से जमानत, असम और उत्तर पूर्व को देश से काटने की दी थी धमकी


पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और असम में मानसून के आगमन की सामान्य तिथि पांच जून है। आईएमडी ने कहा, “इस अवधि के दौरान दक्षिण अरब सागर के कुछ और हिस्सों, मालदीव, कोमोरिन, लक्षद्वीप के शेष हिस्सों, दक्षिण-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी, उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं।

बड़ी खबर: अरविंद केजरीवाल को SC से फिर झटका, 2 जून को ही जाना होगा जेल

मौसम विभाग की मानें तो देश में अल नीनो प्रणाली कमजोर हो रही है और ला नीना स्थितियां सक्रिय हो रही हैं, जो इस साल अच्छे मॉनसून के लिए अनुकूल है। इसी के चलते भारत में मॉनसून ने समय से पहले दस्तक दे दी है। वहीं, ला नीना के साथ-साथ हिंद महासागर द्विध्रुव (आईओडी) स्थितियां भी इस साल अच्छे मॉनसून के लिए अनुकूल हो रही हैं, जो मॉनसून के लिए सकारात्मक संकेत हैं।

Bangladeshi MP के पूरे शरीर की खाल उतारी फिर कर दिए छोटे-छोटे टुकड़े: काटने वाले कसाई ने किए बड़े और रोंगटे खड़े करने वाले खुलासे 

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H