पवन राय, मंडला। मध्य प्रदेश के मंडला जिले में स्थित कान्हा टागइर रिजर्व (Kanha Tiger Reserve) से टागइर प्रेमियों के लिए खुशखबरी सामने आई है। जहां दो नन्हे मेहमान को भोपाल वन विहार से लाया गया है। इन दिनों दोनों शावकों को टाइगर रिजर्व के रिवाइल्डिंग सेंटर के घोरेला में रखा गया है। शावकों की उम्र 3 से 4 माह की बताई जा रही है।

जानकारी के मुताबिक, रातापानी अभ्यारण से बाघिन की मौत के बाद दोनों शावकों को रेस्क्यू किया गया था। भोजन की अनुपलब्धता के कारण ये शावक बेहद कमजोर हो गए थे। कुपोषित पाए जाने पर वन विहार में 15 से 17 दिन तक इन्हें रखा गया। इस अवधि में इलाज और पोषाण आहर उपलब्ध होने से इनके स्वास्थ्य में सुधार होने पर मुख्य वन्यप्राणी अभिरक्षक एमपी भोपाल ने रिवाइल्डिंग के अधीन रखने का निर्णय लिया।

तमंचे पे डिस्को: बार बालाओं के साथ डांस करते युवक ने लहराया तमंचा, VIDEO वायरल

नाबालिग से हैवानियत: वहशी ने अपनी पत्नी और मां के सामने किया रेप, घर में घुसकर लूटी अस्मत

इसके बाद इन शावकों को कान्हा टाइगर रिजर्व मंडला भेजा गया। घोरेला बाघ रिवाइल्डिंग सेंटर में शावकों को दो से ढाई साल तक रखकर रिवाइल्डिंग के लिए निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार देख-रेख की जाएगी और शावकों के व्यवहार का अध्ययन किया जाएगा। अध्ययन के बाद विशेषज्ञों की राय के अनुसार, उन्हें स्वतंत्र वन क्षेत्र में छोड़ा जाएगा।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H