Astro Tips : अगर जीवन में उन्नति करना है तो हमें अच्छे कर्म और अच्छी आदतों को अपनाना पड़ता है. लेकिन कई बार हमारे अच्छे कर्मों और मेहनत के बावजूद हम उस मुकाम पर नहीं पहुंच पाते जो हमें चाहिए होती है. क्योंकि मानव के जीवन में उसके कर्मों के साथ-साथ उसकी कुंडली के ग्रह भी काम करते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुंडली के ग्रहों की स्थिति और उनके दोष हमारे जीवन पर ज्यादा असर डालते हैं.

वहीं अगर आपकी उन्नति में भी कोई बाधा उत्पन्न हो रही है तो इसके लिए आपको अपने दैनिक जीवन में कुछ आदतों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि जाने-अनजाने में हम ऐसी आदतें अपना लेते हैं जो कि ग्रह दोष पैदा करती हैं और हमे नुकसान मिलना शुरू हो जाता है. इससे हमारे बने-बनाए काम बिगड़ने लगते हैं.

1. देर से सोना और देर से उठना (Astro Tips)

अगर रात को लेट और सुबह देर तक सोते रहते हैं तो इसकी वजह आपकी कुंडली में सूर्य कमजोर होने की आशंका बढ़ जाती है. कुंडली में इसे मजबूत करने के लिए पिता का अपमान न करें. ज्योतिष शास्त्र की माने तो सूर्य को मजबूत बनाने के लिए सूर्योदय से पहले उठना चाहिए.

 2. दूसरों की सफलता से जलना

अगर आप भी दूसरों की कामयाबी को देखकर चिढ़ते हैं तो ऐसा करने से आपको खुद के जीवन में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा ऐसा करने से कुंडली में राहु दोष लग सकता है. अगर ऐसा होता है तो आपके बनते-बनते काम भी बिगड़ने लग जाते हैं.

3. दांतों से नाखून चबाना

नाखून चबाना एक बहुत आम सी बात है लेकिन ज्योतिष शास्त्र में ऐसा करना बहुत ही अशुभ माना जाता है. हमें इसकी अशुभता का अंदाजा नहीं है. अगर आपको भी नाखून चबाने की आदत है तो इसे तुरंत छोड़ दें. ऐसा करने से राहु कमजोर होने की आशंका बढ़ जाती है.

4. जानवरों को सताना

बिना वजह किसी को भी तंग करना बहुत गलत होता है चाहे फिर वो इंसान हो या जानवर. जानवरों को बिना वजह परेशान करने से कुंडली में केतु की स्थिति कमजोर हो जाती है. ये जीवन में अशांति का कारण भी बन सकते हैं.