India Election Phase 7th Voting: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के सातवें और अंतिम चरण में 8 राज्यों की 57 सीटों पर मतदान सुबह 7 बजे से जारी है। सातवें चरण में सात राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश की सीटों पर वोटिंग हो रही है।  जिन सीटों पर आज वोटिंग हो रही है, उसमें पंजाब और यूपी की 13-13 सीटें, पश्चिम बंगाल की 9 सीटें, बिहार की 8 सीटें, ओडिशा की 6 सीटें, हिमाचल प्रदेश की 4 सीटें, झारखंड की 3 सीट और एक चंडीगढ़ सीट शामिल है। इस चरण में कई वीवीआईपी सीटों पर भी मतदान हो रहा है, जिनमें पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) समेत 5 केंद्रीय मंत्री आरके सिंह, अनुराग ठाकुर, अनुप्रिया पटेल, महेंद्र नाथ पांडेय और पंकज चौधरी मैदान में हैं। वहीं 4 एक्टर- कंगना रनोट, रवि किशन, पवन सिंह, काजल निषाद भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इसके अलावे ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती समेत कई दिग्गजों की साख दांव पर हैं। आइए डालते हैं VVIP सीटों पर एक नजरः-

एयर होस्टेस के प्राइवेट पार्ट में 1 किलो सोना: पुरुष लिंग की शक्ल देकर ला रही थी युवती, ऐसे खुला राज

बनारस लोकसभा सीट (Banaras Lok Sabha seat)

बनारस लोकसभा सीट लोकसभा चुनाव-2024 की सबसे वीवीआईपी सीट है। इस सीट से पीएम मोदी चुनाव लड़ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार यहां से चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं उन्हें टक्कर इंडी गठबंधन की तरफ से कांग्रेस के अजय राय देंगे। पिछले दोनों चुनावों में पीएम मोदी ने यहां रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल की थी।

राहुल गांधी नहीं बल्कि ये नेता बनेगा पीएम? मल्लिकार्जुन खरगे ने कर दिया खुलासा… बता दिया कितनी सीटें जीत रही इंडिया अलायंस!

गोरखपुर लोकसभा सीट (Gorakhpur Lok Sabha seat)

गोरखपुर सीट पर दो एक्टरों के बीच का केंद्र बना हुआ है। गोरखपुर सीट पर दो एक्टर आमने सामने हैं। बीजेपी ने रवि किशन (Ravi Kishan) यहां से दूसरी बार चुनाव मैदान में उतारा है। वहीं काजल निषाद पहली बार लोकसभा के चुनावी मैदान में उतरी हैं। काजल निषाद ने अपना पॉलिटिकल करियर कांग्रेस के साथ 2012 में शुरू किया था।

गुटखा खाने वाले हो जाओ सावधान…ये हरकत की तो होगा तगड़ा एक्शन कि नानी याद आ जाएगी

हमीरपुर लोकसभा सीट (Hamirpur Lok Sabha seat)

हमीरपुर लोकसभा सीट से लगातार पांचवीं बार जीत का रिकॉर्ड बनाने के लिए बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) को मैदान में उतारा है। यह सीट बीजेपी का गढ़ रही है। BJP ने यहां 12 में से 10 चुनाव जीते हैं। कांग्रेस ने पूर्व विधायक सतपाल रायजादा को कैंडिडेट बनाया है।

kangana_ranaut

मंडी लोकसभा सीट (Mandi Lok Sabha seat)

हिमाचल प्रदेश का मंडी लोकसभा सीट राज्य का सबसे हॉट सीट है। । BJP ने यहां से बॉलीवुट अभिनेत्री कंगना रनोट (Kangana Ranaut) को टिकट दिया है। वहीं राज्य के 6 बार के सीएम रहे वीरभद्र सिंह और मंडी संसदीय सीट से मौजूदा सांसद प्रतिभा सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह को कांग्रेस ने टिकट दिया है। विक्रमादित्य सिंह वर्तमान समय में सुक्खू कैबिनेट में मंत्री भी हैं।

मोदी-शाह-नड्डा की भक्ति: PM मोदी 45 घंटे के लिए कन्याकुमारी में ध्यानमग्न, शाह पहुंचे तिरुपति बालाजी और नड्डा ने किए कुलदेवी श्री नैना देवी के दर्शन

डायमंड हार्बर लोकसभा सीट (Diamond Harbor Lok Sabha seat)

सीएम ममता बनर्जी के भतीजे और TMC के महासचिव अभिषेक बनर्जी को टीएमसी ने डायमंड हार्बर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। वहीं बीजेपी ने अभिजीत दास को टिकट दिया है। अभिजीत 2009 और 2019 में भी लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं, लेकिन दोनों ही चुनावों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

बठिंडा लोकसभा सीट (Bathinda Lok Sabha seat)

बठिंडा लोकसभा सीट से शिरोमणि अकाली दल ने हरसिमरत कौर (Harsimrat Kaur Badal) बादल को लगातार चौथी बार चुनाव मैदान में उतारा है। हरसिमर इस सीट से 2009 से जीत रही हैं। 2019 में उन्होंने कांग्रेस के राजा वडिंग को हराया था। हरसिमरत के खिलाफ इस बार BJP ने अपना कैंडिडेट पूर्व IAS परमपार को उतारा है।

PM मोदी के ध्यान के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंची कांग्रेस, लगाए ये गंभीर आरोप

गोड्डा लोकसभा सीट (Godda Lok Sabha seat)

गोड्डा लोकसभा सीट पर तीन बार के सांसद निशिकांत दुबे (Nishikant Dubey) चौथी बार मैदान में हैं। कांग्रेस ने उनके खिलाफ प्रदीप यादव को टिकट दिया है। प्रदीप 2019 में भी निशिकांत के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं। इनके अलावा निर्दलीय उम्मीदवार अभिषेक झा के मैदान में आने और AIMIM उम्मीदवार मोहम्मद मंसूर के मैदान से हटने से इस सीट पर मुकाबला और दिलचस्प हो गया है।

पटना साहिब लोकसभा सीट (Patna Sahib Lok Sabha seat)

पटना साहिब सीट से भाजपा ने लगातार दूसरी बार रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) को मैदान में उतारा है। 2019 में हुए चुनाव में रविशंकर ने जीत हासिल की थी। ये बीजेपी का गढ़ माना जाता है। बीजेपी यहां से पिछले चारों मुकाबले जीते हैं।

काराकाट लोकसभा सीट (Karakat Lok Sabha seat)

काराकाट लोकसभा सीट सातवें चरण के मतदान में बिहार की सबसे चर्चित सीट है। इस सीट ले भोजपुरी एक्टर पवन सिंह (Pawan Singh) निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं NDA के उपेंद्र कुशवाहा और इंडी अलायंस के राजाराम कुशवाहा चुनाव लड़ रहे हैं। पवन सिंह भाजपा से बगावत कर काराकाट सीट से लड़ रहे हैं। पहले बीजेपी ने पवन सिंह को आसनसोल सीट से उम्मीदवार घोषित किय़ा था, लेकिन उन्होंने अपना टिकट वापस कर दिया था।

पाटलिपुत्र लोकसभा सीट (Patliputra Lok Sabha seat)

बिहार की पाटलिपुत्र सीट पर चाचा-भतीजी के बीच टक्कर है। बीजेपी ने पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से रामकृपाल यादव को टिकट दिया है। वहीं RJD चीफ लालू यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती (Misa Bharti) चुनावी मैदान में तीसरी बार उतरीं हैं। पिछले मुकाबले में रामकृपाल ने मीसा को हराया था। राम कृपाल यादव मीसा के मुंहबोले चाचा हैं।

जालंधर लोकसभा सीट (Jalandhar Lok Sabha seat)

जालंधर सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री और तीन दल-बदलू उम्मीदवारों के बीच रोचक मुकाबला है। कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) को मैदान में उतारा है। BJP ने मौजूदा सांसद सुशील रिंकू पर दांव लगाया है।

खडूर साहिब लोकसभा सीट (Khadur Sahib Lok Sabha seat)

पंजाब की खडूर साहिब को राजनीतिक गलियारों में पंथक सीट के नाम से जाना जाता है। इस सीट से खालिस्तानी आतंकी अमृतपाल सिंह निर्दलीय चुनाव लड़ रहा है। अमृतपाल सिंह वर्तमान समय में असम के जेल में है। यहां शिरोमणि अकाली दल के विरसा सिंह वल्टोहा, आम आदमी पार्टी के लालजीत सिंह भुल्लर, कांग्रेस के कुलबीर सिंह जीरा और बीजेपी के मंजीत सिंह मियांविंड के बीच मुकाबला है।

दुमका लोकसभा सीट (Dumka Lok Sabha seat)

दुमका लोकसभा सीट से बीजेपी ने झारखंड मुक्ति मोर्चा से बगावत करके भाजपा में आई जेएमएम अध्यक्ष शिबू सोरेन की बड़ी बहू सीता सोरेन (Sita Soren ) को मैदान में उतारा है। बीजेपी ने पहले मौजूदा सांसद सुनील सोरेन का को टिकट दिया था, लेकिन फिर सुनील का पत्ता काटकर सीता को मैदान में उतार दिया। JMM ने 7 बार से विधायक नलिन सोरेन को अपना उम्मीदवार बनाया है।

2019 में इन सीटों में से सबसे ज्यादा भाजपा ने जीती थी

2019 में इन सीटों में से सबसे ज्यादा भाजपा 25, TMC 9, बीजद 4, JDU और अपना दल (एस) 2-2, JMM महज 1 सीट जीत सकी थी। कांग्रेस को केवल पंजाब की बदौलत 8 सीटों पर जीत मिली थी।

पूर्व PM मनमोहन सिंह ने लिखा ओपन लेटर, बताया सरकार बदलना क्यों जरूरी है?

सातवें चरण में हरसिमरत कौर बादल सबसे अमीर कैंडिडेट तो भानुमती दास सबसे गरीब कैंडिडेट

सातवें चरण में 904 उम्मीदवारों में से 299 करोड़पति हैं। सबसे ज्यादा भाजपा के 44 उम्मीदवार करोड़पति हैं। बठिंडा, पंजाब से उम्मीदवार हरसिमरत कौर बादल सबसे अमीर कैंडिडेट हैं। उनके पास 198 करोड़ की संपत्ति है। लिस्ट में दूसरा नाम ओडिशा से BJP कैंडिडेट बैजयंत पांडा (148 करोड़ रुपए) और तीसरा नाम चंडीगढ़ से BJP कैंडिडेट संजय टंडन (111 करोड़ रुपए) का है। सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवारों में ओडिशा के जगतसिंहपुर से उत्कल समाज की उम्मीदवार भानुमती दास का नाम है। उनके पास 1500 रुपए की संपत्ति है। इनके अलावा पंजाब के लुधियाना से जन सेवा ड्राइवर पार्टी के राजीव कुमार मेहरा और पश्चिम बंगाल के जादवपुर से निर्दलीय उम्मीदवार बलराम मंडल के पास कुल संपत्ति 2500 रुपए है।

Bangladeshi MP के पूरे शरीर की खाल उतारी फिर कर दिए छोटे-छोटे टुकड़े: काटने वाले कसाई ने किए बड़े और रोंगटे खड़े करने वाले खुलासे 

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H