गरीबों और ज़रुरतमंदों की मदद करने वालों पर शनिदेव की विशेष कृपा रहती है. अगर आप भी शनि देव की कृपा चाहते हैं तो आपको भी दान पुण्य करते रहना चाहिए. शनिदेव की कृपा के पात्र बनने के लिए जरुरतमंदों को काले चने, काले तिल, उड़द दाल और सवच्छ कपड़े सच्चे मन से दान करते रहना चाहिए. इसके साथ ही आप कुछ छोटे-छोटे उपाय करके भी शनिदेव को प्रसन्न कर सकते हैं.

कारोबार में वृद्धि

अगर आप अपने कारोबार में वृद्धि सुनिश्चित करना चाहते हैं तो इस दिन स्नान आदि के बाद 11 तुलसी के पत्ते लें. अब उन तुलसी के पत्तों को अच्छे से धोकर, साफ कपड़े से पोंछ लें. इसके बाद एक कटोरी में थोड़ी-सी हल्दी लेकर पानी की सहायता से उसका घोल बना लें. अब उन तुलसी के पत्तों पर हल्दी से ‘श्री’ लिखकर भगवान को अर्पित करें. साथ ही भगवान से अपने कारोबार में वृद्धि के लिए प्रार्थना करें. ऐसा करने से आपके कारोबार की वृद्धि सुनिश्चित होगी. Read More – शादी करने जा रहे Abdu Rozik, वीडियो शेयर कर फैंस को दी खुशखबरी …

अन्न-धन की बढ़ोतरी के लिए उपाय

अगर आप अपने घर-परिवार में अन्न-धन की बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इस दिन आप 900 ग्राम चने की दाल लें और उसे सत्यनारायण भगवान के चरणों में स्पर्श कराइए. इसके बाद उस चने की दाल को किसी सुपात्र ब्राह्मण को दान कर दें. ऐसा करने से आपके घर-परिवार में अन्न-धन की बढ़ोतरी होगी.

परिवार का चाहिए सहयोग

आज सत्यनारायण भगवान का ध्यान करना चाहिए. इसके बाद तुलसी की जड़ के पास से थोड़ी-सी गिली मिट्टी लेकर, उससे परिवार के सब सदस्यों को तिलक लगाएं और साथ ही स्वयं भी माथे पर तिलक लगाएं. ऐसा करने से परिवार का सहयोग आपके साथ हमेशा बना रहेगा. Read More – Juhi Chawla ने दिया Shahrukh khan का हेल्थ अपडेट, कहा – IPL के फाइनल मैच जरूर आएंगे वो …

जल्द करना है कोई काम

लक्ष्मी-नारायण के मंदिर में जाना चाहिए और भगवान को कटे हुए गोले के टुकड़े और मिश्री का प्रसाद अर्पित करना चाहिए. साथ ही अपने काम के जल्द से जल्द पूरा होने की प्रार्थना करनी चाहिए. ऐसा करने से आपका जो भी काम है, वो जल्द ही पूरा हो जाएगा.

जीवनसाथी के साथ प्यार

अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ प्यार बरकरार रखना चाहते हैं तो इस दिन स्नान आदि के बाद सत्यनारायण भगवान को चन्दन का तिलक लगाएं. साथ ही देवी लक्ष्मी को लाल चुनरी चढ़ाएं. ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपका प्यार बरकरार रहेगा.