Dinesh Karthik Retirement: भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने बीते 1 जून को अपने जन्मदिन पर आधिकारिक तौर से क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है. कार्तिक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के जरिए अपने इस फैसले की जानकारी दी है.

बता दें कि उन्होंने आईपीएल 2024 की शुरुआत होने से पहले अपने एक बयान में ये कहा था कि वह ये उनका आखिरी सीजन हो सकता है. इस बीच टी20 वर्ल्डकप के लिए टीम इंडिया के स्क्वाड का ऐलान किया गया लेकिन उसने उन्हें जगह नहीं मिली. जिसके बाद से ही उनके संन्यास को लेकर अटकलें लग रही थी, जिसे अब कार्तिक ने खुद अपने पोस्ट से पुष्टि कर दी है.

दिनेश कार्तिक ने सोशल मीडिया पर किए अपने पोस्ट में लिखा कि मैं आप सभी से पिछले कुछ दिनों में मिले प्यार से खुद को काफी खुशकिस्मत समझ रहा हूं. मैं इसके लिए सभी फैंस का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं. काफी सोचने के बाद अब मैं क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का फैसला कर रहा हूं और जीवन में दूसरी चीजों में आगे बढ़ना चाहता हूं. मैं इस मौके पर अपने सभी कोच, कप्तान, साथी खिलाड़ी, चयनकर्ताओं और सपोर्ट स्टाफ का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं. हमारे देश में काफी सारे लोग क्रिकेट खेलते हैं ऐसे में मैं खुद को किस्मत वाला मानता हूं जो मुझे भारतीय टीम से खेलने का मौका मिला.

DK ने रिटायरमेंट पोस्ट पर संन्यास की घोषणा के अलावा लिखा, मैं अपने सभी कोच, कप्तान, सिलेक्टर्स, टीम के साथी और सपोर्ट स्टाफ के मेंबर्स का आभार व्यक्त करना चाहूंगा, जिन्होंने इस लंबी यात्रा को सुखद और आनंददायक बनाया है. हमारे देश में क्रिकेट खेलने वाले लाखों लोगों में से, मैं खुद को उन कुछ भाग्यशाली लोगों में से एक मानता हूं, जिन्हें देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला है, और इतने सारे फैंस और दोस्तों की सद्भावना अर्जित करने के लिए और भी अधिक भाग्यशाली हूं.

मेरे माता-पिता इन सभी सालों में पावर और समर्थन के स्तंभ रहे हैं, और मैं उनके आशीर्वाद के बिना वह नहीं होता जो मैं हूं. मैं दीपिका (वाइफ) का भी बहुत आभारी हूं, जो खुद एक प्रोफेशनल प्लेयर हैं, जिन्होंने अक्सर मेरे साथ चलने के लिए अपना करियर रोक दिया. बेशक, हमारे लिजेंडरी गेम के सभी फैंस और फॉलोवर्स का बहुत-बहुत धन्यवाद. आपके समर्थन और शुभकामनाओं के बिना क्रिकेट और क्रिकेटरों का अस्तित्व नहीं रह जाता. बता दें कि कार्तिक ने इसके साथ एक वीडियो भी पोस्ट किया है जिसमें उनके खेल के दिनों को दिखाया गया है.

DK ने करियर में 2 ICC और 1 IPL ट्रॉफी जीती

गौरतलब है कि दिनेश कार्तिक भारत के साथ 2 ICC ट्रॉफी जीत चुके है. इसमें 2007 टी-20 वर्ल्ड कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी शामिल है. कार्तिक के इंटरनेशनल करियर को लेकर बात की जाए तो उन्होंने साल 2004 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था, जिसके बाद से उन्हें 26 टेस्ट, 94 वनडे और 60 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेलने का मौका मिला. कार्तिक के नाम पर टेस्ट क्रिकेट में जहां 1025 रन तो वहीं वनडे 1752 तो टी20 में 686 रन हैं. कार्तिक ने अपने इंटरनेशनल करियर के दौरान एक सेंचुरी लगाई है जो टेस्ट फॉर्मेट में देखने को मिली. कार्तिक ने ICC ट्रॉफी के साथ ही साल 2010 और 2018 में भारत के साथ एशिया कप भी जीता है.

2 ICC ट्रॉफी के अलावा DK अब तक सभी IPL सीजन खेलने वाले कुछ खिलाड़ियों में शामिल है. उन्होंने इस लीग में 257 मैच खेले और 26.32 की औसत से 4,842 रन बनाए. उन्होनें RCB के अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस, दिल्ली डेयरडेविल्स, गुजरात लायंस और किंग्स इलेवन पंजाब के लिए भी खेला.​ उन्होंने इकलौती IPL ट्रॉफी साल 2013 में मुंबई इंडियंस में रहते जीती थी.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H