Foods To Avoid After Eating Mango : फलों का राजा आम हर किसी का फेवरेट होता है. बच्चों से लेकर बड़े तक, सभी इसे बड़े चाव से खाते हैं. गर्मियों का मौसम शुरू होते ही आम से मैंगो शेक, लस्सी, स्मूदी और आइसक्रीम जैसे कई स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं. वहीं, कई लोग इसे काटकर खाना पसंद करते हैं. आम न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है, पाचन दुरुस्त रहता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है. इतना ही नहीं, यह त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम खाने के बाद कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. जी हां, अगर आप आम खाने के तुरंत बाद कुछ चीजों का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. आइए, जानते हैं आम खाने के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए

दही (Foods To Avoid After Eating Mango)

आम खाने के तुरंत बाद दही का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि आम और दही एक साथ मिलकर पेट में बहुत ज्यादा कार्बन डाइऑक्साइड बनाते हैं, जिससे पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती है.  

करेला (Foods To Avoid After Eating Mango)

आम खाने के बाद करेले का सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. दरअसल, आम स्वाद में मीठा होता है और करेला कड़वा. ऐसे में, ये दोनों पेट में रिएक्शन कर सकते हैं, जिसके कारण आपको उल्टी, दस्त और सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

मसालेदार खाना

आम खाने के बाद तीखे या मसालेदार भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे आपको गैस, कब्ज और एसिडिटी जैसी पेट से जुड़ी समस्या हो सकती हैं. इसके अलावा, ऐसा करने से त्वचा पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

पानी

आम खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इससे आपको पेट दर्द, गैस और अपच जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. आम खाने के करीब आधे घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए.

कोल्ड ड्रिंक

आम खाते समय या आम खाने के तुरंत बाद कोल्ड ड्रिंक का सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. दरअसल, इन दोनों में ही शुगर की मात्रा अधिक होती है, जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल हाई हो सकता है. खासतौर पर, डायबिटीज के मरीजों के लिए यह बेहद नुकसानदायक माना जाता है.