फ्रांस में तेल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ प्रदर्शन में 400 से अधिक लोग घायल हो गए हैं जिसमें 14 की हालत गंभीर है. इस घटना में एक व्यक्ति को अपनी जान भी गंवानी पड़ी है. आतंरिक मंत्री क्रिस्टोफ कैस्टेनर ने रविवार को बताया कि घायलों की संख्या शनिवार से दोगुनी हो गई.

पैरिस. फ्रांस में तेल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ प्रदर्शन में 400 से अधिक लोग घायल हो गए हैं जिसमें 14 की हालत गंभीर है. इस घटना में एक व्यक्ति को अपनी जान भी गंवानी पड़ी है. आतंरिक मंत्री क्रिस्टोफ कैस्टेनर ने रविवार को बताया कि घायलों की संख्या शनिवार से दोगुनी हो गई है. शनिवार रात को प्रदर्शनकारियों ने 87 अलग-अलग स्थानों पर प्रदर्शन किए जहां उन्होंने गुस्सा जाहिर करने के लिए सड़कें बंद कर दी थीं.

कुल 409 घायलों में 28 पुलिसकर्मी, मिलिटरी पुलिस और फायर ब्रिगेड के कर्मचारी शामिल हैं. आरटीएल रेडियो के मुताबिक, क्रिस्टोफ ने बताया कि करीब 2,88,000 लोगों ने देशभर के 2,034 स्थानों में चल रहे प्रदर्शन में हिस्सा लिया. करीब 3,500 लोग प्रदर्शनस्थल पर जमे रहे.

पुलिस ने इस संबंध में 282 प्रदर्शनकारियों से पूछताछ की जिनमें से 157 अभी तक हिरासत में हैं. क्रिस्टोफ ने कहा, ‘पिछली रात बहुत अशांत रही. हमले हुए, लड़ाइयां हुईं और चाकू भी मारा गया. येलो वेस्ट प्रदर्शनकारियों के बीच मारपीट हुई. कुछ जगहों पर लोगों ने खूब शराब पी, जिससे ऐसी बेवकूफी भरी हरकत हुई.’ उधर, आयोजकों ने देशभर के 150 स्थानों में रविवार को भी प्रदर्शन जारी रखने की अपील की है. वहीं पूर्वी सैवोय इलाके में कार की चपेट में आने से 63 साल की एक प्रदर्शनकारी महिला के मारे जाने की खबर है. गृह मंत्री के अनुसार येलो वेस्ट के बैनर तले प्रदर्शन में भाग ले रहे लोग शराब के नशे में धुत थे और वे किसी की बात सुनने को तैयार नहीं थे. ये लोग बढ़ती महंगाई में अपनी क्रय शक्ति घटने को लेकर बुरी तरह नाराज थे.