Paytm Employees Layoffs 2024 : पेटीएम की पैरेंट कंपनी ‘वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड’ अपने कर्मचारियों की छंटनी कर रही है. हालांकि, कंपनी ने यह जानकारी नहीं दी है कि वह कितने कर्मचारियों की छंटनी कर रही है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मार्च 2024 तिमाही में पेटीएम सेल्स कर्मचारियों की संख्या तिमाही आधार पर करीब 3,500 घटकर 36,521 रह गई. इसका मुख्य कारण भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सेवा पर रोक लगाना था.

नौकरी दिलाने में मदद कर रही कंपनी (Paytm Employees Layoffs 2024)

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, कंपनी ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा, ‘वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड उन कर्मचारियों को आउटप्लेसमेंट सपोर्ट दे रही है, जिन्होंने कंपनी की रीस्ट्रक्चरिंग प्रक्रिया के तहत इस्तीफा दिया है.’ आउटप्लेसमेंट सपोर्ट में कंपनी निकाले गए कर्मचारियों को दूसरी नौकरी दिलाने में मदद करती है.

15 मार्च के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक में जमा बंद

RBI ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बड़े कारोबारी प्रतिबंध लगाए थे, जिसमें लंबे समय से नियमों का पालन न करने का हवाला दिया गया था. तब RBI ने एक सर्कुलर जारी कर कहा था कि 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खातों में पैसे जमा नहीं किए जा सकेंगे.

इस बैंक के जरिए वॉलेट, प्रीपेड सर्विस, फास्टैग और दूसरी सेवाओं में पैसे जमा नहीं किए जा सकेंगे. हालांकि, बाद में RBI ने इस डेडलाइन को बढ़ाकर 15 मार्च कर दिया था. 15 मार्च के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक में जमा बंद हो गए हैं. RBI को पेटीएम के KYC में बड़ी अनियमितताएं मिली थीं, जिसकी वजह से ग्राहकों को गंभीर खतरा था.

पेटीएम ने लाखों ग्राहकों की KYC नहीं की थी. लाखों खातों का पैन वैलिडेशन नहीं हुआ था. कई ग्राहकों के लिए एक ही पैन का इस्तेमाल किया जा रहा था. कई मौकों पर बैंक की ओर से RBI को गलत जानकारी भी दी गई. RBI को बड़ी संख्या में निष्क्रिय खाते भी मिले.