Instant Noodles Side Effects : इंस्टेंट नूडल्स बिजी लाइफस्टाइल में कई लोगों के लिए आसान और स्वादिष्ट भोजन का ऑप्शन बन गए हैं.मिनटों में बनने वाला ये फास्ट फूड बच्चों को भी काफी पसंद आता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके टेस्टी लगने वाले ये इंस्टेंट नूडल्स सेहत के लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकते हैं?

आज हम आपको बताएंगे कि नियमित रूप से इंस्टेंट नूडल्स खाने से आपकी सेहत पर क्या नुकसान पड़ सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर का खतरा (Instant Noodles Side Effects)

इंस्टेंट नूडल्स में आमतौर पर बहुत ज्यादा मात्रा में सोडियम पाया जाता है. ज्यादा सोडियम का सेवन हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है.हाई ब्लड प्रेशर दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा बढ़ा सकता है.

पोषण की कमी (Instant Noodles Side Effects)

इंस्टेंट नूडल्स में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्वों की कमी होती है. नियमित रूप से इनका सेवन करने से शरीर को जरूरी पोषण नहीं मिल पाता है, जिससे कमजोरी और थकान जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

मोटापा का खतरा

इंस्टेंट नूडल्स में फैट और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है.साथ ही इनमें फाइबर कम होता है, जिससे जल्दी भूख लगने लगती है और आप ज्यादा खा लेते हैं. इससे मोटापे का खतरा बढ़ जाता है.

पाचन संबंधी समस्याएं

इंस्टेंट नूडल्स में मौजूद रिफाइंड कार्ब्स और अनहेल्दी फैट पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं. इनके सेवन से गैस, पेट फूलना और कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

दिल की बीमारी का खतरा

अगर आप रोज इंस्टेंट नूडल्स खाते हैं तो इसमें पाया जाने वाला अनहेल्दी फैट और सोडियम दिल की बीमारी के खतरे को बढ़ा सकता है.