Banana Peels Benefits : केले सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन, क्या आप केले के छिलके के फायदे जानते हैं. जी हां केले के छिलके सेहत के लिए काफी गुणकारी माने जाते हैं. जिन छिलकों को हम बेकार समझ कर फेंक देते हैं, दरअसल वो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

नेचुरल फर्टिलाइजर (Banana Peels Benefits)

केले के छिलकों की मदद से आप अपने पेड़-पौधों को खुराक दे सकते हैं. इसके लिए आपको इन्हें या तो धूप में सुखा कर पाउडर बना लेना है और या फिर छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर पानी की बोतल में डालकर 10 दिन के लिए भूल जाना है. इन दोनों ही तरीकों से प्लांट्स के लिए एक बढ़िया फर्टिलाइजर तैयार हो सकता है, जिससे पौधे लंबे समय तक हरे-भरे बने रहते हैं.

कील-मुहांसे करता है दूर

गर्मियों के मौसम में अगर आपको भी पिंपल्स की परेशानी रहती है, तो ऐसे में केले के छिलके काफी फायदेमंद हो सकते हैं. इसके लिए आपको केले के छिलके की अंदर वाली सतह को पिंपल वाले हिस्से पर एकदम हल्के हाथ से रगड़ना है. इससे फोड़े-फुंसी पर होने वाला लाल-पन तो खत्म होता ही है, साथ ही खुजली से भी राहत मिलती है.

दांतों को चमकाने के लिए

आजकल गलत खानपान और सही ओरल हाइजीन फॉलो न करने पर पीले दांतों की समस्या कई लोगों को हो जाती है. ऐसे में क्या आपको मालूम है कि केले के छिलके इन्हें चमकाने का काम कर सकते हैं? जी हां, इसके लिए आपको इसके अंदर वाली सतह को कुछ मिनटों के लिए दांतों पर मसलना है. छिलके में शामिल मिनरल्स धीरे-धीरे करके आपके दांतों के पीलेपन को काफी हद तक कम कर सकते हैं.

झुर्रियों से दिलाए राहत

बढ़ती उम्र में झुर्रियों को दूर रखने के लिए केले के छिलके का इस्तेमाल काफी हद तक कारगर रहता है. यह एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन से रिच होते हैं, जिस कारण त्वचा की लोच को बनाए रखने में काफी मदद करते हैं. अगर आप इसके अंदरूनी हिस्से को फाइन लाइन्स वाली जगह पर मसाज करते हैं, और इसे कुछ देर रखने के बाद धो लेते हैं, तो इससे झुर्रियों की परेशानी से राहत मिलती है.

चांदी की चीजें चमका सकते हैं

छिलको की मदद से आप चांदी की चीजों को चमका सकते हैं. इसके लिए आपको इसके छिलकों का पेस्ट बना लेना है और इन्हें चांदी के गहने या बर्तन इत्यादि पर मल लेना है. इसके कुछ मिनटों बाद आप जब किसी कपड़े की मदद से इस पेस्ट को रगड़कर हटाएंगे, तो पाएंगे कि इनपर एक नेचुरल पॉलिश हो गई है.