Fish Fertilizer Benefits : फिश फर्टिलाइजर पूरी मछली, उसकी हड्डियों और त्वचा से तैयार होता है. मछली के अवशेष से बना यह खाद रासायनिक खाद की तुलना में अधिक उपजाऊ एवं सस्ता होता है तथा इससे वातावरण में प्रदूषण का नियंत्रण भी होता है. ऐसी मछलियां जिनका कोई प्रयोग नहीं हो पाता है, उन्‍हें बर्बाद होने की जगह आप बगीचे के लिए पोषक तत्वों में इन्‍हें बदलकर प्रयोग कर सकते हैं.

इस फिश फर्टिलाइजर का प्रयोग आप सब्जियों, जड़ी-बूटियों, जामुन, बारहमासी, गुलाब और बेल के पौधों के लिए कर सकते हैं.

फिश फर्टिलाइजर के फायदे (Fish Fertilizer Benefits)

फिश फर्टिलाइजर मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार करता है. साथ ही यह पौधों को पनपने के लिए जरूरी पोषक तत्व प्रदान करके मिट्टी की उर्वरता भी बढ़ाता है. इसमें फास्फोरस और पोटेशियम जैसे बाकी पोषक तत्वों के साथ-साथ नाइट्रोजन भी मौजूद होता है. सिंथेटिक उर्वरकों से अलग ये कैल्शियम जैसे द्वितीयक पोषक तत्व भी प्रदान कर सकते हैं.

मछली के अपशिष्ट से खाद कैसे बनाएँ

  • मछली के अवशेषों को जैविक पदार्थों में बदलने के एक कुशल तरीके के रूप में, मछली अपशिष्ट खाद बनाना फसल भूमि, बगीचे और अन्य खेतों के लिए उर्वरकों का उत्पादन करने की एक प्राकृतिक और लाभकारी प्रक्रिया है. यहाँ, आइए मछली अपशिष्ट खाद बनाने की तकनीक और कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में बात करते हैं.
  • मछली के अपशिष्टों को इकट्ठा करें और उन्हें कार्बन (लकड़ी के चिप्स, चावल के छिलके या भूसा, आदि), नाइट्रोजन (मछली के अवशेष), हवा और नमी के साथ कई परतों में रखें. वातन के लिए ढेर को पलटना याद रखें, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि ढेर को बेहतर खाद बनाने के लिए पर्याप्त हवा मिल सके.
  • एक खाद टर्नर मशीन है जो विशेष रूप से ऑक्सीजन किण्वन कार्बनिक पदार्थों के लिए टर्निंग उपकरण के लिए डिज़ाइन की गई है. उन्नत तकनीक और ठोस सामग्री के साथ, इस मशीन में उच्च स्वचालन, सरल संचालन और बड़ी क्षमता है, जो इसे अमेरिका और यूरोप के बड़े किसानों के बीच एक लोकप्रिय खाद टर्नर बनाती है.
  • कम्पोस्ट बिन या ढेर के नीचे कार्बन युक्त पदार्थों की एक परत डालकर शुरू करें, फिर मछली के अवशेषों की एक परत डालें. प्रक्रिया को दोहराएँ, कार्बन युक्त पदार्थों और मछली के अवशेषों की परतों के बीच बारी-बारी से तब तक डालें जब तक कि बिन या ढेर भर न जाए.