Adani Group Cement Sector : अडानी ग्रुप सीमेंट सेक्टर की कई कंपनियों का अधिग्रहण कर सकता है. ग्रुप हैदराबाद की पेन्ना सीमेंट, गुजरात की सौराष्ट्र सीमेंट और जयप्रकाश एसोसिएट्स के सीमेंट कारोबार के साथ एबीजी शिपयार्ड के स्वामित्व वाली वडराज सीमेंट समेत कई सीमेंट कंपनियों का मूल्यांकन कर रहा है.

रिपोर्ट के मुताबिक, अडानी ग्रुप वित्त वर्ष 28 तक भारतीय सीमेंट बाजार के करीब पांचवें हिस्से पर कब्जा करने के लिए अपने प्रयासों को तेज कर रहा है. फिलहाल, अडानी इस सेक्टर में अल्ट्राटेक के बाद दूसरे नंबर पर है. अडानी ग्रुप या किसी अन्य कंपनी की ओर से इस तरह के किसी सौदे के बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी गई है.

अडानी ग्रुप ने अधिग्रहण के लिए 3 अरब डॉलर का फंड अलग रखा

रिपोर्ट के मुताबिक, अडानी ग्रुप ने इन कंपनियों के अधिग्रहण के लिए 3 अरब डॉलर (करीब 25 हजार करोड़ रुपये) का फंड अलग रखा है. ग्रुप अगले 3-4 साल में आदित्य बिड़ला ग्रुप की अल्ट्राटेक को पछाड़कर सबसे बड़ी सीमेंट निर्माता कंपनी बनना चाहता है.

भारतीय सीमेंट उद्योग विकास के लिए तैयार है और अगले पांच वर्षों में सीमेंट की मांग 7%-8% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) से बढ़ने की उम्मीद है.

अडानी ने जून 2022 में खरीदा ये सीमेंट कंपनी (Adani Group Cement Sector)

अडानी समूह ने जून 2022 में अंबुजा सीमेंट और एसीसी सीमेंट को $10.5 बिलियन में खरीदा. हाल ही में गौतम अडानी के परिवार ने अंबुजा सीमेंट में ₹8,339 करोड़ का निवेश किया है, जिससे सीमेंट निर्माता में उनकी हिस्सेदारी बढ़कर 70.3% हो गई है. अंबुजा सीमेंट ने एक्सचेंज फाइलिंग में इसकी जानकारी दी.

अधिग्रहण के बाद अडानी परिवार ने 18 अक्टूबर, 2022 को वारंट के माध्यम से अंबुजा सीमेंट्स में ₹5,000 करोड़ का निवेश किया. वहीं, 28 मार्च, 2024 को अडानी परिवार ने ₹6,661 करोड़ का निवेश किया था, तब कंपनी में उनकी हिस्सेदारी 3.6% बढ़कर 66.7% हो गई थी.