Onion Price Hike in India : ईद उल-अजहा (बकरीद) के त्योहार से पहले आम आदमी को बड़ा झटका लगा है. एक बार फिर प्याज के दाम आसमान छूते नजर आ रहे हैं. ऐसे में अगले कुछ दिनों तक आम आदमी को महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी. जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक जून महीने में प्याज के दामों में 50 फीसदी तक का इजाफा हुआ है.

गर्मी के मौसम में वैसे भी हरी सब्जियां महंगी होती हैं, ऐसे में अब प्याज ने आम आदमी की टेंशन बढ़ा दी है. दामों में उछाल के पीछे मुख्य वजह ज्यादा मांग और कम आपूर्ति बताई जा रही है. कहा जा रहा है कि प्याज व्यापारियों ने स्टॉक वापस रखना शुरू कर दिया है.

दिल्ली में 12 रुपये महंगा हुआ प्याज (Onion Price Hike in India)

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 10 दिनों में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में प्याज के दाम में 12 से 15 रुपये तक का इजाफा हुआ है. सोमवार को नासिक के लासलगांव प्याज मंडी में इसका थोक औसत भाव 26 रुपये था, जबकि 25 मई को इसका थोक भाव 17 रुपये था. सामने आई जानकारी के अनुसार अच्छी क्वालिटी के प्याज का थोक भाव 30 रुपये प्रति किलो दर्ज किया गया है.

स्टॉक रखे किसान और व्यापारी

आपको बता दें कि जून महीने में प्याज किसानों और व्यापारियों के पास रखे स्टॉक से आता है. किसानों ने अपने स्टॉक को बेचना कम कर दिया है. जिसके बाद प्याज के दाम में इतना उछाल देखा जा रहा है.

किसानों को उम्मीद है कि रबी फसल 2023-24 में गिरावट के कारण कीमतों में तेजी आएगी. हालांकि 40% निर्यात शुल्क के कारण प्याज के निर्यात में कमी देखी गई है, लेकिन व्यापारियों का दावा है कि 17 जून को ईद-उल-अजहा के लिए प्याज की घरेलू मांग अचानक बढ़ गई है.

दक्षिणी राज्यों में मांग बढ़ी

नासिक के प्याज व्यापारी विकास सिंह ने कहा, “महाराष्ट्र से प्याज की मांग मजबूत है, खासकर दक्षिणी राज्यों से.” “कीमतों में उछाल का एक मुख्य कारण यह है कि किसान और स्टॉकिस्ट इस बात को लेकर आशावादी हैं कि केंद्र सरकार निर्यात शुल्क हटा सकती है. इस उम्मीद के आधार पर, वे कीमतों में उछाल की आशंका में प्याज को रोके हुए हैं.