Gardening Tips For Curry Patta : करी पत्ता भारतीय व्यंजनों में स्वाद और खुशबू का तड़का लगाने के लिए जाना जाता है. अगर आप भी अपने घर के खाने में ताजा करी पत्ते का स्वाद लेना चाहते हैं, तो आप इसे घर पर ही आसानी से उगा सकते हैं.

कई बार ऐसा भी देखा जाता है कि घर में लगा करी पत्ते का पौधा उचित विकास नहीं कर पाता है. यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, तो निराश न हों. यह एक आसान काम है, बस कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है.

आसान टिप्स वापस लाएंगे तेजी वृद्धि (Gardening Tips For Curry Patta)

मिट्टी तैयार करें

करी पत्ते के लिए रेतीली-दोमट मिट्टी सबसे अच्छी होती है. आप घर पर ही मिट्टी तैयार कर सकते हैं. इसके लिए, गोबर की खाद, मिट्टी और रेत को समान मात्रा में मिलाएं. ध्यान रखें कि मिट्टी अच्छी तरह से चूर्णीकृत हो और उसमें जल निकासी की सुविधा हो.

गमला चुनें

गमले का आकार पौधे की जड़ों के लिए पर्याप्त जगह वाला होना चाहिए. शुरुआत में 8-10 इंच के गमले से काम शुरू कर सकते हैं. जैसे-जैसे पौधा बढ़ता है, उसे बड़े गमले में स्थानांतरित करते रहें. गमले में जल निकासी के लिए छेद होना ज़रूरी है.

रोपण

आप करी पत्ता का पौधा बीज या कटिंग से लगा सकते हैं. बीजों से लगाने में अधिक समय लगता है, इसलिए कटिंग से लगाना ज़्यादा आसान होता है. स्वस्थ करी पत्ते के पौधे से 4-5 इंच लंबी कटिंग लें. कटिंग के पत्तों को आधा हटा दें और जड़ों को 1-2 घंटे के लिए पानी में भिगो दें. तैयार मिट्टी में कटिंग को लगाकर हल्के से पानी दें.

पानी और धूप

करी पत्ते के पौधे को अत्यधिक पानी देने से बचें. मिट्टी सूखने पर ही पानी दें. गर्मियों में थोड़ा अधिक पानी देना पड़ सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि मिट्टी जलभराव न हो. करी पत्ते के पौधे को दिन में कम से कम 6 घंटे सूर्य की रोशनी की आवश्यकता होती है. इसे ऐसी जगह पर रखें जहाँ उसे भरपूर धूप मिले.

खाद और उर्वरक

करी पत्ते के पौधे को नियमित रूप से खाद और उर्वरक की आवश्यकता होती है. गोबर की खाद, नीम की खली या जैविक खाद का उपयोग करें. 2-3 महीने में एक बार NPK उर्वरक का प्रयोग करें.