शिवा यादव, सुकमा. पुलिस अधीक्षक कार्यलय सुकमा में एक महिला सहित दो पुरुष नक्लसियों ने बिना हथियार के आत्मसमर्पण कर दिया. कई अपराधिक घटनाओं को अंजाम देने के बाद नक्सली पुलिस की गिरफ्त से फरार चल रहे थे. छत्तीसगढ़ शासन के पुनर्वास योजना से साथ जुड़ कर समाज की मुख्यधारा में जुड़ने की इच्छा जाहिर की. नक्सलियों के आत्मसमर्पण की जानकारी एसपी सुकमा के द्वारा जारी की गई है. आत्म समर्पित करने वाले इन तीन नक्सलियों ने महिला नक्सली पर छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा एक लाख रुपए का इनाम घोषित था.

अात्म समर्पित करने वाले नक्सलियों नें 

1. वेको मुके उर्फ पार्वती (कराण्डी एलओएस सदस्य, जिला कालाहांडी ओडिया. पर छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा एक लाख रुपए का इनाम घोषित था) निवासी कोंटा क्षेत्र.

2. सोढ़ी जोगी ( पूर्व दक्षिण बस्तर डिविजन क्म्युनिकेशन टीम कमांडन) निवासी निवासी भेजी क्षेत्र.

3.वेट्टी रामा (पूर्व नागाराम जनताना सरकार अध्यक्ष स्थायी वारंटी) निवासी जगरगुंडा क्षेत्र.

प्रशासन के द्वारा क्षेत्र में नक्सल उन्मूल का कार्यजारी है. जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में दहशत फैलाने और आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने वाले नक्सलियों की धरपकड़ जारी है. वहीं छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा समाज से मुख्यधारा से भ्रमित, और आपराध की ओर अग्रसर नक्सलियों के लिए पुर्नवास की योजना चलाई जा रहा है.

जिसके द्वारा नक्सल गतिविधयों से समर्पण करने वाले नमक्सलियों की शासन और प्रशासन के द्वारा मदद भी की जा रही है. वही आत्मसमर्पित करने वाले तीनों नक्सलियों ने कहा कि कुछ लोगों के बहकावे में आकर समाज के मुख्यधार से अलग हो गया था. जहां पर रोज-रोज जिंदगी और मौत के बीच संघर्ष करना पड़ रहा था. समर्पित नक्सलियों ने कहा कि उन्होंने फैसला किया कि अब समाज की मुख्यधार से जुड़ कर जीवन जीना है.

अलग-अलग थानों पर कई अपराझ दर्ज

मिली जानकारी के अनुसार आत्मसमर्पित करने वाले नक्सलियों के खिलाफ अलग-अलग थानों पर कई अपराधिक मामले दर्ज है. जिनमें जवानों पर फायरिंग, जवानों के वाहनों पर आगजनी, पुलिस कैंप पर फायरिग, गस्त के दौरान फायरिग समेंत दर्जनों अपराधिक मामले दर्ज है.