IND vs ZIM T20 Series : जिम्बाब्वे के खिलाफ टीम इंडिया को 6 जुलाई से 14 जुलाई तक 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है, जिसमें सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है.

इन दिनों टी20 विश्व कप 2024 चल रहा है, जिसमें टीम इंडिया ने दमदार प्रदर्शन करके सुपर-8 में एंट्री कर ली है. टी20 विश्व कप के बाद भारतीय टीम को जिम्बाब्वे का दौरा करना है, जहां एक पूरी नई टीम नजर आ सकती है. इस दौरे पर सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया जाएगा, जबकि आईपीएल 2024 में जलवा दिखाने वाले स्टार खिलाड़ियों की किस्मत खुलेगी.

माना जा रहा है कि टी20 विश्व कप के खत्म होते-होते टीम इंडिया को गौतम गंभीर के रूप में नया हेड कोच मिल सकता है. कोच बनने से पहले उन्होंने बीसीसीआई के सामने साफ कर दिया है कि वो फॉर्मेट के हिसाब से अलग-अलग टीम चाहते हैं. इसलिए इस बात की पूरी संभावना है कि इसकी शुरुआत जिम्बाब्वे दौरे से हो सकती है. राष्ट्रीय चयनकर्ता पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए युवा खिलाड़ियों से भरी एक टी20 टीम चुनने के लिए तैयार हैं.

इन खिलाड़ियों की खुलेगी किस्मत

भारत बनाम जिम्बाब्वे सीरीज में संजू सैमसन को मौका मिलने की पूरी उम्मीद है. उन्हें टी20 विश्व कप में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला. इस खिलाड़ी ने आईपीएल 2024 में कमाल का प्रदर्शन किया था. इसलिए वो अजीत अगरकर की नजरों में हैं और टीम इंडिया के साथ लंबे समय तक खेलने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. संजू के अलावा रियान पराग, अभिषेक शर्मा और यश दयाल जैसे युवा खिलाड़ी टीम में नजर आ सकते हैं.

गंभीर से चर्चा के बाद घोषित होगी टीम

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ‘जिम्बाब्वे सीरीज के लिए टीम की घोषणा अगले सप्ताह तक की जानी है, लेकिन मुझे नहीं पता कि कब, क्योंकि अजीत (अगरकर) नए कोच के साथ कुछ नामों पर चर्चा कर सकते हैं. अगर नए कोच के चयन में देरी होती है, तो वे अगले सप्ताह किसी भी समय टीम की घोषणा कर सकते हैं.’

IND vs ZIM T20 Series के लिए संभावित टीम इंडिया

रुतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन (विकेट कीपर), रियान पराग, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, अभिषेक शर्मा, नीतीश रेड्डी, हर्षित राणा, यश दयाल, खलील अहमद, आवेश खान, मयंक यादव, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई,  प्रभसिमरन सिंह (विकेट कीपर).