हिन्दू धर्म में हर पेड़ या पौधे का अपना एक महत्व है. ऐसा इसलिए क्योंकि पेड़ या पौधों में ग्रह एवं देवी-देवताओं का वास माना गया है. इसी कारण से सनातन परंपरा में पेड़ या पौधों की पूजा का विधान है. ठीक ऐसे ही केले के पेड़ की पूजा का भी विशेष स्थान हिन्दू धर्म के साथ-साथ ज्योतिष शास्त्र में भी मौजूद है.

ऐसा कहा जाता है कि केले के पेड़ की पूजा हर गुरुवार करने से इसके कई लाभ व्यक्ति को मिलते हैं. वहीं, केले के पेड़ की पूजा के दौरान दीपक जलाना भी बहुत शुभ माना जाता है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि केले के पेड़ के पास कौन सा दीया जलाना चाहिए और क्या हैं उससे मिलने वाले अद्भुत लाभ और उससे जुड़े जरूरी नियम.

केले के पेड़ के पास कौन सा दीया जलाएं?

केले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है. इसके अलावा, केले के पेड़ का संबंध बृहस्पति यानी कि गुरु ग्रह से भी है. ऐसे में केले के पेड़ के पास सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए. सरसों के तेल का दीपक केले के पेड़ के नीचे जलाने से बृहस्पति ग्रह कुंडली में मजबूत होते हैं. भगवान विष्णु की कृपा बनी रहती है. भगवान विष्णु की कृपा से रुके हुए काम शुभता से पूर्ण होते हैं. गुरु ग्रह को नौकरी, व्यापार, तरक्की, करियर, शिक्षा आदि का कारक माना जाता है. ऐसे में केले के पेड़ के पास सरसों के तेल का दीया जलाने से नौकरी-व्यापार की बाधाएं दूर होती हैं.

व्यक्ति का करियर अच्छे मुकाम पर पहुंचता है. व्यक्ति को शिक्षा के लिए अच्छे और कई बड़े अवसर मिलते हैं. इसके अलावा, घर में भी सकारात्मकता का वास स्थापित होता है. अगर आपके घर में नकारात्मकता मौजूद है तो आपको रोजाना केले के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीया जलाना चाहिए.