Shanivar Upay : शनिवार के दिन हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए विशेष उपाय करें तो कुछ ही समय में किस्मत चमक सकती है. ये खास उपाय आपकी हर मनोकामना पूरी कर सकते हैं और सभी कष्टों का निवारण कर सकते हैं. हनुमान जी की पूजा-अर्चना से जादू-टोने, आर्थिक तंगी, रोग, ग्रह दोष, नकारात्मक ऊर्जा, डर आदि परेशानियों से छुटकारा मिलता है. इसके साथ ही व्यक्ति को जीवन के हर कार्यों में सफलता मिलती है.

शास्त्रों के अनुसार हनुमानजी शीघ्र प्रसन्न होने वाले देवी-देवताओं में से एक हैं. गोस्वामी तुलसीदास द्वारा रचित श्रीरामचरित मानस के अनुसार माता सीता द्वारा पवनपुत्र हनुमानजी को अमरता का वरदान दिया गया है. इसी वरदान के प्रभाव से इन्हें भी अष्टचिरंजीवी में शामिल किया जाता है. बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए कई प्रकार के उपाय  हैं. इन्हीं उपायों में से एक उपाय  को विधिवत किया जाए तो बहुत जल्दी सकारात्मक फल प्राप्त होते हैं. यह उपाय शहद से किया जाता है.

शहद से जुड़े कुछ उपाय (Shanivar Upay)

कार्यक्षेत्र में तरक्की

आपको अपने कार्यक्षेत्र में असफलता का मुंह देखना पड़ता है, लाख कोशिशों के बावजूद सफलता नहीं मिलती. ऐसे में आप शनिवार के दिन हनुमान जी को शहद चढ़ाएं. इसके बाद आप हनुमान जी का पाठ करें. यह उपाय आपको तरक्की दिलाने में मददगार साबित होगा.

धन संबंधी समस्या (Shanivar Upay)

शहद धन संबंधी समस्या से मुक्ति दिला सकती है. इसके लिए आपको शुक्रवार के दिन देवी लक्ष्मी की प्रतिमा के सामने एक दीपक जलाने के बाद उसमें थोड़ा शहद डालना होगा. इसके बाद माता लक्ष्मी के मंत्रों का जाप करते हुए शहद का सेवन करें. इससे धन संबंधी समस्या दूर होगी.

आरोग्य की प्राप्ति

यदि आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता और आए दिन आप बीमार रहते हैं तो आपको सूर्य देव को शहद अर्पित करना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि, इससे व्यक्ति का स्वास्थ्य अच्छा होता है. इसके अलावा व्यक्ति के मान सम्मान में वृद्धि होती और परेशानियों से मुक्ति मिलती है.

ग्रह दोष से छुटकारा

शहद का उपयोग कई सारे धार्मिक अनुष्ठानों में होता है और इसे देवताओं का अमृत माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि आप ग्रह दोष से ग्रसित हैं और इससे मुक्ति पाना चाहते हैं तो किसी भी दिन सुबह पीपल के पेड़ में शहद चढ़ाएं. इससे ग्रह दोष से छुटकारा मिल सकता है.