Kitchen Hacks : अक्सर गैस पर बैंगन या कोई दूसरी चीज भूनने के बाद बर्नर ब्लॉक हो जाते हैं. कुछ लोग इसके बाद ऐसे ही गैस का इस्तेमाल करते रहे हैं. या फिर इसे नॉर्मल पानी या साबुन से क्लीन कर लेते हैं. लेकिन इससे बर्नर अंदर से क्लीन नहीं होता है. कई बार कुछ छेद बंद ही रह जाते हैं जिससे गैस की फ्लेम ठीक से नहीं निकलती है. ऐसी स्थिति में गैस के बर्नर के साइड से भी फ्लेम निकलने लगती है.

कई बार आपकी ये जरा सी लापरवाही हादसे की वजह भी बन सकती है. बर्नर ब्लॉक होने से गैस चूल्हा फट भी सकता है. इसलिए समय-समय पर गैस के बर्नर को क्लीन करते रहना चाहिए. आइए जानते हैं कि घर पर आप इसे आसानी से कैसे साफ कर सकते हैं.

गैस के बर्नर को कैसे साफ करें (Kitchen Hacks)

  1. अगर आप बैंगन, आलू या टमाटर गैस पर भून रहे हैं तो पहले बर्नर को हल्का ठंडा होने दें.अब दूसरी साइड वाली गैस जला लें और जिस बर्नर पर कुछ भूना है उसे निकाल लें.
  1. अब चलती हुई गैस की फ्लेम पर बर्नर को उल्टा करके थोड़ी देर गैस जलने दें.इससे बर्नर के अंदर जमा गंदगी और तेल आसानी से जल जाएगा.
  2. पांच से सात मिनट इसे जलाने के बाद गैस बंद कर दें और फिर बर्नर को ठंडा होने पर रगड़ कर साफ करें.बर्नर साफ करने के लिए स्टील वाले स्क्रबर का इस्तेमाल करें और रगड़कर साफ करें.
  3. अब एक सेफ्टी पिन या सुई लें और उसके ब्लॉक हुए छेदों को खोल लें.आप चाहें को क्लीन करके वक्त टूथब्रथ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
  4. अब उजाले में लाकर एक बार बर्नर को चेक कर लें कि कोई छेद ब्लॉक तो नहीं दिख रहा है अब गैस पर बर्नर को फिट कर दें और गैस जलाकर देखें कि सभी छेदों में से फ्लेम निकल रही है या नहीं.जब भी आप कुछ भूनें गैस की इस तरह सफाई करना न भूलें. ब्लॉक बर्नर के इस्तेमाल से गैस स्टोव फट सकता है.