Facebook की पेरेंट कंपनी Meta ने अपने पहली आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) चैटबॉट Meta AI को भारत में रोलआउट कर दिया है. इस साल अप्रैल में फेसुबक कंपनी के को फाउंडर Mark Zuckerberg ने Meta AI को पेश किया और बताया था कि यह कैसे काम करेगा. Meta AI का इस्तेमाल यूजर्स Facebook, Instagram, WhatsApp और Messenger पर एक्सेस कर सकते हैं. यह सर्विस एकदम फ्री है. यह AI Chatbot Llama 3 पर काम करता है, जो कंपनी का सबसे एडवांस AI मॉडल है.

कैसे करेगा आपकी मदद (Meta AI)

Meta AI आपके हर सवालों का जवाब देगा. आप Meta AI का इस्तेमाल फीड, चैट्स और ऐप्स में यूज कर सकते हैं. इसकी मदद से आप कंटेंट क्रिएट कर सकते हैं, नए-नए टॉपिक्स से सुझाव ले सकते हैं.

Meta AI का इस्तेमाल कर आप कर सकते हैं ये काम
बता दें कि Meta AI भी ओपनएआई के चैट टूल चैटजीपीटी की तरह ही है. Meta AI से आप तमाम तरह के सवाल पूछ सकते हैं. उदाहरण के तौर पर देखते हैं…अगर आप वॉट्सऐप ग्रुप पर Meta AI से सवाल कर रहे हैं कि फ्रेंड की Bachelorette पार्टी कैसे प्लान करें. तो मेटा AI वॉट्सऐप पर ही आपके सामने कई तरह के सुझाव रख देगा, ये सुझाव ग्रुप में शामिल सभी पार्टिसिपेंट्स देख पाएंगे. इससे आपके काम आसान हो जाएंगे.

इसकी मदद से आप आसानी से इमेज और एनिमेशन आदि भी तैयार कर सकते हैं. इसके अलावा Meta AI की मदद से गणित के कई सवाल भी हल किए जा सकते हैं. Meta AI का फायदा WhatsApp, Facebook और Instagram App पर उठाया जा सकता है.

इन देशों में भी रोलआउट हुआ एआई चैटबॉट

मेटा ने भारत के अलावा ये सुविधा 12 से ज्यादा देशों में रोलआउट कर दी है. जिनमें यूएसए, दक्षिण अफ्रीका, युगांडा, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड, सिंगापुर और जिम्बाब्वे जैसे देशों का नाम शामिल है. यहां पर भी यूजर्स इस सर्विस का फ्री में इस्तेमाल कर सकेंगे.