अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी आज [सोमवार] को अजमेर में धार्मिक यात्रा पर हैं. राहुल गांधी अजमेर शरीफ दरगाह में पहुंच गए हैं.

अजमेर. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी आज [सोमवार] को अजमेर में धार्मिक यात्रा पर हैं. राहुल गांधी अजमेर शरीफ दरगाह में पहुंच गए हैं जहां वो दरगाह पर चादर चढ़ाने के बाद वे ख्वाजा साहब की दरगाह के बाद तीर्थराज पुष्कर जाएंगे. गांधी के अजमेर आगमन पर जिला पुलिस प्रशासन ने नाकाबंदी करते हुए करीब एक हजार से ज्यादा जवानों का सुरक्षा घेरा तैयार किया गया है.

गांधी के आगमन से पूर्व दरगाह व पुष्कर में करीब 2 घंटे पहले दरगाह व ब्रह्मा मंदिर और ब्रह्म घाट आमजन के लिए बंद हो गया है. सुरक्षा कारणों से किए जा रहे इन इंतजामों को लेकर लोगों ने विरोध दर्ज कराया है. लोगों का कहना है कि राहुल गांधी अभी पार्टी अध्यक्ष है प्रधानमंत्री नहीं लिहाजा आम श्रद्धालुओं को उनकी वजह से परेशानी नहीं होनी चाहिए.

राहुल की यात्रा को देखते हुए एसपीजी की टीम ने हेलीपैड, ब्रह्मा मंदिर और ब्रह्म घाट को अपने कब्जे में ले लिया है तथा कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारियों और पुलिस प्रशासन को दिशा निर्देश दे दिया गया है कि 2 घंटे पहले ब्रह्मा मंदिर और ब्रह्म घाट पर आमजन का प्रवेश बंद कर दिया जाए तथा बिना पास किसी भी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जाए. राहुल गांधी सुबह 10:00 बजे हेलीकॉप्टर द्वारा पुष्कर पहुंचेंगे.

ब्रह्मा मंदिर के दर्शन करने के बाद ब्रह्म घाट पर सरोवर की पूजा करेंगे . उधर राहुल गांधी की दरगाह जियारत कार्यक्रम के दौरान सिर्फ पासधारकों को ही प्रवेश की अनुमति दी गई है. दरगाह परिसर में राहुल गांधी की सुरक्षा के दौरान एसपीजी के अलावा आला पुलिस अधिकारी एवं गुप्तचर एजेंसियों के अधिकारी मौजूद रहेंगे.

स्थानीय लोगों में रोष

ब्रह्मा मंदिर और ब्रह्म घाट पर प्रवेश बंद करने को लेकर स्थानीय लोगों ने कहा कि अभी यात्रियों की भारी आवक चल रही है. ऐसे में प्रवेश बंद करना गलत है.

राहुल को मिली है एसपीजी सुरक्षा

राहुल गांधी को एसपीजी सुरक्षा मिली हुई है. इसलिए अजमेर पुलिस की जिम्मेदारी बाहरी सुरक्षा व्यवस्था संभालने की है. गांधी की सुरक्षा के लिए पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर 60 से ज्यादा पुलिस अधिकारियों को सुरक्षा की विशेष जिम्मेदारी सौंपी गई है.