Rohit Sharma Replacement : टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा अब टी20 फॉर्मेट में नजर नहीं आएंगे, क्योंकि टी20 विश्व कप 2024 में खिताब जीतने के बाद उन्होंने संन्यास का ऐलान कर दिया था. रोहित की जगह के लिए जो पांच दावेदार सामने आए हैं, इस आर्टिकल में उनके बारे में जानिए.

टी20 विश्व कप 2024 जिताने के बाद रोहित शर्मा ने टी20 फॉर्मेट को अलविदा कह दिया है. रोहित टी20 के दिग्गज खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने भारत के लिए इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. उन्होंने 19 सितंबर 2007 को इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 डेब्यू किया, ये वही मैच था, जिसमें युवराज सिंह ने वर्ल्ड कप में 6 बॉल पर 6 सिक्स लगाकर 12 गेंदों पर फिफ्टी जमाई थी. खास बात ये है कि रोहित ने वर्ल्ड कप जीत के साथ अपना करियर शुरू किया और इसी फॉर्मेट का वर्ल्ड कप जीतकर करियर पर विराम भी लगाया.

टी20 में कैसा रहा रोहित शर्मा का करियर? (Rohit Sharma Replacemen)

रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 4231 रन अपने नाम किए. उनके बाद विराट कोहली का नाम है. रोहित ने इस फॉर्मेट में अटैकिंग बैटिंग करते हुए 5 शतक जमाए हैं. अब सवाल ये है कि टीम इंडिया के लिए टी20 में रोहित की भरपाई कौन करेगा? इसके लिए 6 दावेदार हैं, जो हिटमैन को रिप्लेस कर सकते हैं.

कौन करेगा रोहित को रीप्लेस?

यशस्वी जायसवाल

22 साल का ये खिलाड़ी विस्फोटक अंदाज से बैटिंग करता है. अब तक 17 टी20 मैचों में एक शतक के साथ 500 प्लस रन किए हैं. उनके पास रोहित जैसी अटैकिंग बैटिंग अप्रोच है. वे रोहित की की घरेलू टीम मुंबई से ही खेलते हैं.

ईशान किशन

बाएं हाथ का यह ओपनर टीम इंडिया के लिए 32 मैचों में हिस्सा ले चुका है. किशन 2021 में टी20 जबकि 2023 में वनडे वर्ल्ड कप खेले थे. अगर जिम्बाब्वे दौरे पर यशस्वी फेल हुए तो बीसीसीआई किशन को वापस मौका दे सकती है. इसलिए किशन रोहित को रिप्लेस करने के दूसरे मजबूत दावेदार हैं.

केएल राहुल

टीम इंडिया के लिए राहुल अहम खिलाड़ी रहे हैं. अब तक टी20 में उनके बल्ले से 2 शतक निकले हैं. हालांकि धीमी बैटिंग के चलते उन्हें 2021 और 2022 में लगातार 2 वर्ल्ड कप खेलने के बाद 2024 में टीम से बाहर रखा गया था. अगर राहुल ने फिर से अटैकिंग बैटिंग अप्रोच अपना ली तो शायद वे रोहित की जगह बढ़िया ओपनर बन सकते हैं.

अभिषेक शर्मा

इस खिलाड़ी ने आईपीएल 2024 में कमाल की बैटिंग की थी. उन्होंने 204.22 के स्ट्राइक रेट से 484 रन बनाए और अपनी टीम को फाइनल तक ले गए. खास बात ये है कि अभिषेक लेफ्ट हैंड बैटिंग के साथ स्पिन बॉलिंग भी करते हैं, जो एक ऑलराउंडर की कमी पूरी करता है. अगर अभिषेक ने जिम्बाब्वे के खिलाफ बढ़िया प्रदर्शन किया तो वह रोहित की जगह ले सकते हैं.

पृथ्वी शॉ

ये खिलाड़ी आते ही छा गया था. उन्होंने 2018 में भारत को अंडर-19 वर्ल्ड कप जिताया. फिर इंटरनेशनल करियर का आगाज भी धमाकेदार अंदाज में किया. इस प्लेयर से भारतीय टीम को बहुत उम्मीदें थीं, लेकिन वह उम्मीद पर खरे नहीं उतर पाए.
हालांकि पिछले एक साल से वो घरेलू क्रिकेट में रन बना रहे हैं. खास बात ये है कि अटैकिंग बैटिंग में पृथ्वी का भी कोई तोड़ नहीं है. अगर इस खिलाड़ी ने अपनी फिटनेस मैंटेन कर ली तो वो रोहित की जगह ले सकते हैं. शॉ को छोटा सहवाग भी कहा जाता है.