Clothes Care Tips In Monsoon : मानसून का मौसम काफी अच्छा लगता है, लेकिन यह अपने साथ कई तरह की समस्याएं लेकर आता है.उन्हीं में से एक ये है कि जब लगातार बारिश हो रही होती है तो ऐसे में कपड़े ठीक से सूख नहीं पाते, जिससे कपड़ों में से अजीब गंध आने लगती है.

अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो आइए आज हम आपको इससे निपटने के तरीके आसान और प्रभावी तरीके बताते हैं.

अच्छे से निचोड़े कपड़े (Clothes Care Tips In Monsoon)

कपड़ों को धोने के बाद उन्हें सुखाने से पहले अच्छी तरह से निचोड़ें क्योंकि उनमें पानी रह गया तो उन्हें सूखने में काफी समय लग सकता है.खासतौर से अगर आप कोई चादर या बड़ा कपड़ा धो रहे हैं तो परिवार के किसी सदस्य को उसका एक कोना पकड़ाएं और आप दूसरे कोने को पकड़कर इसे घुमाते हुए निचोड़े.इसके बाद इसे रस्सी पर फैला दें. ऐसे कपड़े अच्छे से सूखेंगें और उनमें से दुर्गंध नहीं आएगी.

स्टैंड का करें इस्तेमाल (Clothes Care Tips In Monsoon)

मानसून में कभी-कभी ही सूरज की रोशनी देखने को मिलती है, लेकिन जब भी सूरज निकले तो तुरंत अपने गिले कपड़ों को बाहर लटका दें.हालांकि, अगर धूप न निकलें तो कम कपड़े धोएं और उन्हें सुखाने के लिए स्टैंड का इस्तेमाल करें.स्टैंड को घर के अंदर किसी भी कमरे में रखा जा सकता है और इसमें कपड़ों को टांगकर पंखे के नीचे आसानी से सुखाया जा सकता है.इस तरीके से भी कपड़ों में बदबू नहीं होगी.

अच्छे खुशबूदार डिटर्जेंट का करें इस्तेमाल 

कपड़े धोने के लिए हमेशा किसी अच्छे और खुशबूदार डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें ताकि कपड़ों से दुर्गंध न आए.इसके लिए आप नींबू या फिर किसी फूल की सुगंध से युक्त डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं.सबसे अच्छा नींबू वाला डिटर्जेंट रहेगा क्योंकि यह बैक्टीरिया को मारता है और कपड़ों को ताजगी दे सकता है.

सफेद सिरके या बेकिंग सोडा भी है प्रभावी

कपड़े भिगोने से पहले पानी से भरी बाल्टी में आधा कप सफेद सिरका मिलाएं, फिर कपड़ों को सामान्य तरीके से धो लें. इससे कपड़े मुलायम हो जाएगें और उनमें मौजूद दुर्गंध भी दूर हो जाएगी.इसके अतिरिक्त बेकिंग सोडा भी यह काम कर सकता है. हालांकि, कपड़े धोने के बाद उन्हें बेकिंग सोडा के घोल में एक घंटे तक भिगोने के बाद पानी से धोएं. इससे भी कपड़ों में किसी तरह की गंध नहीं आएगी.

कपड़ों की अलमारी में रखें चाक

मानसून के दौरान नमी का स्तर काफी बढ़ जाता है, जिससे कपड़ों में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और दुर्गंध आने लगती है.इसलिए हमेशा अपने कपड़ों को किसी सूखी जगह रखें, वहीं अगर आपकी कपड़ों की आलमारी में ज्यादा नमी है तो उसे कम करने के लिए उसमें चाक को रखें. चाक नमी को जल्दी सोख लेता है और कपड़ों की दुर्गंध को कम करता है.