ZIM vs IND : टी20 फॉर्मेट के लिए शुभमन गिल नए भारतीय कप्तान बने हैं. उनके नेतृत्व में एक छोटी टीम जिम्बाब्वे के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज खेल रही है. पहले मैच में गिल के पास वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ने का मौका है.

भारत और जिम्बाब्वे के बीच 6 जुलाई यानी आज से 5 मैचों की टी20 सीरीज का आगाज होने जा रहा है. पहला मुकाबला 4 बजकर 30 मिनट पर हरारे स्पोर्ट्स क्लब में शुरू होगा. इस सीरीज के लिए शुभमन गिल को कप्तान बनाया गया है, जो टीम लिए बाएं हाथ के विस्फोटक ओपनर अभिषेक शर्मा के साथ पारी का आगाज करने नजर आ सकते हैं. अगर पहले मुकाबले में गिल का बल्ला चला तो वो 6 भारतीय क्रिकेटर्स को एक साथ पीछे छोड़ सकते हैं.

शुभमन गिल के पास भारत के लिए टी20 में 400 रन पूरे करने का मौका है. अगर उनके बल्ले से आज 65 रन निकलते हैं तो वो टीम इंडिया के लिए 400 से ज्यादा रन बनाने बल्लेबाजों के क्लब में शामिल हो जाएंगे. अगर ऐसा हुआ तो गिल वीरेंद्र सहवाग समेत 6 खिलाड़ियों को पीछे छोड़ देंगे.

टीम इंडिया के लिए टी20 में 300 से ज्यादा और 400 से कम रन बनाने वाले क्रिकेटर (ZIM vs IND)

  • वीरेंद्र सहवाग- 19 मैचों में 394 रन बनाए थे.
  • अजिंक्य रहाणे- 20 मैचों में 375 रन बनाए हैं.
  • संजू सैमसन- 25 मैचों में 374 रन किए हैं.
  • दीपक हुड्डा- 21 मैचों में 368 रन बनाए हैं.
  • रिंकू सिंह- 15 मैचों में 356 रन बनाए हैं.
  • तलिक वर्मा- 15 मैचों में 336 रन बनाए हैं.
  • शुभमन गिल- 14 मैचों में 335 रन बनाए हैं.

टी20 में किसका पलड़ा भारी है?

अगर इतिहास की बात करें तो भारत और जिम्बाब्वे के बीच अब तक कुल 8 मैच हुए हैं. जिसमें से 6 भारत जबकि 2 मैच जिम्बाब्वे ने अपने नाम किए. पिछले 5 मैचों में टीम इंडिया के नाम 4 जीत रहीं, जबकि एक मैच जिम्बाब्वे ने जीता.

IND vs ZIM : दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

भारत

शुभमन गिल (कप्तान), अभिषेक शर्मा, ऋतुराज गायकवाड़, रिंकू सिंह, रियान पराग, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, हर्षित राणा और मुकेश कुमार.

जिम्बाब्वे

सिकंदर रजा (कप्तान), कैया इनोसेंट, डायोन मायर्स, वेस्ली माधेवेर, ब्रायन बेनेट, कैंपबेल जॉनाथन, तेंडाई चतारा, ल्यूक जोंगवे, वेलिंगटन मसाकाद्जा , ब्रैंडनमावुता और मुजारबानी ब्लेसिंग.