How To Stop Oil Leaking of Steel Tiffin : अक्सर आपके साथ भी ऐसा होता होगा कि आप जब भी स्टील के टिफिन में सब्जी लेकर ऑफिस जाते हैं या बच्चों को स्टील के टिफिन में सब्जी रख कर देते हैं या फिर स्टील के टिफिन में सब्जी लेकर कहीं ट्रेवल करते हैं तो सब्जी का तेल टिफिन से बाहर आ जाता होगा और टिफिन भी तेल के कारण लिसलिसा हो जाता होगा.

कई बार तो टिफिन से बहार तेल आ जाने की वजह से आपका बैग या कपड़े भी खराब हुए होंगे. ऐसे में आज हम आपको कुछ इजी हैक्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप स्टील के टिफिन से सब्जी के तेल को बाहर आने से रोक सकते हैं.

करें फॉयल पेपर का इस्तेमाल (How To Stop Oil Leaking of Steel Tiffin)

यूं तो आजकल एयर टाइट टिफिन आते हैं जिनमें से सब्जी के तेल के बाहर आने का कोई खतरा ही नहीं होता है, लेकिन अब भी कई लोग स्टील का बिना एयर टाइट वाला टिफिन इस्तेमाल करते हैं और उसमें ही सबसे ज्यादा रिस्क होता है लंच बॉक्स के हल्का सा भी आड़ा-टेड़ा होने पर सब्जी के बाहर आने का.ऐसे में उस तेल को बाहर आने से रोकने के लिए आप फॉयल पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक बड़ा सा फॉयल पेपर काट लें. फिर उस फॉयल पेपर के चार हिस्से टिफिन के बराबर कीजिये. फिर टिफिन में सब्जी रखने के बाद उस फॉयल पेपर के चारों टुकड़ों को टिफिन पर ढककर अच्छे से बंध कर दीजिए.

ध्यान रहे कि फॉयल पेपर के चारों टुकडे उतने बड़े होने चाहिए कि टिफिन का ढक्कन बंद करने के बाद भी थोड़े से बाहर की ओर रहें. ताकि ढक्कन खासकर बंद हो जाए जैसे मानो एयर टाइट पैक किया हो. इस तरीके से न तो आपकी सब्जी का तेल बाहर निकलेगा और न ही टिफिन गंदा होगा.

करें रबर का इस्तेमाल

अगर आपके पास मोटी वाली रबर है तो आप उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं. चार से पांच मोटी वाली रबर लें और फिर उन्हें ऐसे काटें कि वह लंबी हो जाएं यानी कि गोल रबर को बीच से काटकर लंबा कर लें. ध्यान रहे कि अगर आपके पास छोटी वाली रबर हैं तो 10 से 15 रबर लें फिर.इसके बाद रबर टिफिन के ढक्कन पर अंदर की ओर छिपका लें. पहले एक परत चिपकाएं फिर इसके बाद दूसरी परत चिपकाएं. बीच-बीच में ढक्कन को बंद करके देखते रहें कि ढक्कन ज्यादा टाइट या ढीला तो नहीं है. ढक्कन आसानी से खुल भी जाए और लूज न रहे उतनी ही रबर लगाएं.

इसके बाद पानी को टिफिन में भरकर चेक करें कि पानी बाहर तो नहीं आ रहा है. तेल की परत पानी से मोती होती है. अगर पानी बाहर नहीं आया तो तेल भी बाहर नहीं आएगा. ये दो तरीकों की मदद से रोज-रोज सब्जी के तेल के टिफिन से बाहर आने की परेशानी से आप छुटकारा पा सकते हैं.