एस्ट्रो डेस्क. आज शाम 6 बजकर 58 मिनट पर मंगल वृष राशि में प्रवेश करेंगे. इसके बाद 26 अगस्त की दोपहर 3 बजकर 25 मिनट तक मंगल वृष राशि में ही गोचर करते रहेंगे, उसके बाद मिथुन राशि में प्रवेश कर जाएंगे. सूर्य और चन्द्रमा को छोड़कर मंगल बाकी ग्रहों में सबसे ज्यादा ताकतवर है. इसे युद्ध का देवता भी कहा जाता है. राशियों में मंगल मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी है. मंगल मकर राशि में उच्च के और कर्क राशि में नीच के होते हैं. मंगल के इस गोचर के दौरान विभिन्न राशि के लोगों पर क्या प्रभाव होगा.

वृष राशि

मंगल आपके पहले यानि लग्न स्थान पर गोचर करेंगे. जन्मपत्रिका में लग्न यानि पहले स्थान का संबंध हमारे शरीर तथा मुख से है. मंगल के इस गोचर से आपको भरपूर यशसम्मान मिलेगा. इसके अलावा आपको बता दें कि जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल का गोचर जातक को अस्थायी रूप से मांगलिक बना देता है. अतः आपके पहले स्थान पर मंगल का यह गोचर 26 अगस्त तक के लिए आपको अस्थायी रूप से मांगलिक बना देगा. ऐसे में अगर आप विवाहित हैं, तो आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है. अगर हां तो ठीक है, वरना सतर्क होकर आपको इस गोचर के उपाय जरूर करने चाहिए. लिहाजा मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिए मंदिर में मसूर की दाल से बनी कोई चीज़ दान करें या केवल मसूर की दाल दान करें.

मिथुन राशि

मंगल आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे. जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का संबंध आपके व्यय तथा शय्या सुख से है. मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको शय्या सुख मिलेगा. यहां ये भी बता दें कि किसी की जन्मपत्रिका के पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल हो तो जातक मांगलिक कहलाता है. अतः मंगल का यह गोचर 26 अगस्त तक के लिए अस्थायी रूप से मांगलिक दर्शायेगा और अगर आप विवाहित हैं, तो आपको खास ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है. अगर ऐसा है तो ठीक अन्यथा सतर्क होकर इस गोचर के उपाय आपको जरूर करना चाहिए. लिहाजा मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए खाकी रंग की टोपी या पगड़ी से अपना सिर ढक्कर रखें.

कन्या राशि

मंगल आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे. जन्मपत्रिका के नौवें स्थान का संबंध हमारे भाग्य से होता है. मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपके भाग्योदय में थोड़ी रुकावटें आयेगी. इस दौरान आपको हर तरह के सुख साधन पाने के लिए थोड़ी अधिक मेहनत करनी होगी. लिहाजा 26 अगस्त तक मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिए बड़े भाई या बड़े भाई जैसे लोगों का सम्मान करें.

धनु राशि

मंगल आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे. जन्मपत्रिका के छठे स्थान का संबंध हमारे मित्र, शत्रु तथा स्वास्थ्य से है. मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपके स्वास्थ्य में उतारचढ़ाव बना रहेगा. इस दौरान आपको अपने शत्रुओं से बचकर रहना चाहिए. मित्रों की संख्या में वृद्धि होगी. लिहाजा 26 अगस्त तक अपने आर्थिक पक्ष को मजबूत करने के लिए किसी कन्या को कुछ गिफ्ट करें और उसका आशीर्वाद लें.

मीन राशि

मंगल आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे. जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का संबंध हमारे पराक्रम, भाईबहन तथा यश से है. मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको अपने जीवन में संघर्ष करना पड़ सकता है. भाई-बहनों से मदद पाने में भी थोड़ी देर हो सकती है. इस दौरन आप अपनी बात को दूसरों के सामने अच्छे से नहीं रख पायेंगे. लिहाजा 26 अगस्त तक मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिए एक चॉकलेटी रंग का कपड़ा लेकर किसी नाई, दर्जी या अपने बड़े भाई को गिफ्ट कर दें.