गुरदासपुर : पंजाब सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों को धान की सीधी बुवाई (डी.एस.आर.) अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है और डी.एस.आर. तकनीक अपनाने वाले किसानों को 1500 रुपये प्रति एकड़ वित्तीय सहायता दी जा रही है.

इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला योजना समिति गुरदासपुर के चेयरमैन एडवोकेट जगूप सिंह सेखवां ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा किसानों को डी.एस.आर. तकनीक अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु 1500 रुपये प्रति एकड़ वित्तीय सहायता दी जा रही है.


उन्होंने कहा कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा 2024-25 के दौरान इस तकनीक को अपनाने वाले किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए 50 करोड़ रुपये रखे गए हैं. उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों को धान की सीधी बुवाई (डी.एस.आर.) अपनाने के प्रयासों को बड़ा समर्थन मिला है. उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने वर्ष 2023-24 के दौरान डी.एस.आर. तकनीक अपनाने वाले 17,116 किसानों को 20.33 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की थी.


चेयरमैन एडवोकेट जगूप सिंह सेखवां ने कहा कि जिन किसानों ने धान की सीधी बुवाई की है, उन्हें वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए 15 जुलाई, 2024 तक पोर्टल agrimachinerypb.com पर पंजीकरण करना होगा. उन्होंने कहा कि डी.एस.आर. तकनीक ना केवल पानी की बचत में सहायक होती है, बल्कि इससे मजदूरी की लागत भी कम होती है और अधिक उपज भी प्राप्त होती है.